1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. पेट्रोल डीजल की कीमत 23 जून: बुधवार को कीमतें स्थिर रही दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में नवीनतम कीमतों की करें जाँच

पेट्रोल डीजल की कीमत 23 जून: बुधवार को कीमतें स्थिर रही दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में नवीनतम कीमतों की करें जाँच

डीजल और पेट्रोल की कीमतों में बुधवार को कोई बदलाव नहीं हुआ। पिछली बार मंगलवार को कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी। चार महानगरों- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

यदि आप अपने टैंक को भरने की योजना बना रहे हैं और अपने घरों से बाहर निकलने से पहले मौजूदा कीमतों को जानना चाहते हैं, तो आप इसे आसानी से जान सकते हैं। डीजल और पेट्रोल की कीमतों में बुधवार को कोई बदलाव नहीं हुआ। पिछली बार मंगलवार को कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी। चार महानगरों- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

पढ़ें :- जानिए आज आपके शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें

दिल्ली – बुधवार को पेट्रोल की कीमत 97.50 रुपये थी जबकि डीजल की कीमत 88.23 रुपये थी।
मुंबई – पेट्रोल की कीमत 103.63 रुपये थी जबकि डीजल की कीमत 95.72 रुपये थी।

कोलकाता – पेट्रोल की कीमत 97.38 रुपये थी जबकि डीजल की कीमत 91.08 रुपये थी।
चेन्नई – पेट्रोल की कीमत 98.65 रुपये थी जबकि डीजल की कीमत 92.83 रुपये थी।

अन्य प्रमुख शहरों में क्या रहे पट्रोल-डीजल के रेट..
भोपाल में पेट्रोल 105.72 रुपये और डीजल 96.93 रुपये प्रति लीटर

बेंगलुरु में पेट्रोल 100.76 रुपये और डीजल 93.54 रुपये प्रति लीटर
रांची में पेट्रोल 93.25 रुपये और डीजल 93.13 रुपये प्रति लीटर
पटना में पेट्रोल 99.55 रुपये और डीजल 93.56 रुपये और डीजल 93.56 रुपये प्रति लीटर
चंडीगढ़ में पेट्रोल 93.77 रुपये और डीजल 87.87 रुपये प्रति लीटर
लखनऊ में पेट्रोल 94.70 रुपये और डीजल 88.64 रुपये और डीजल 88.64 रुपये प्रति लीटर

पढ़ें :- Petrol Diesel Rate: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज की बदलाव नहीं, जाने चार महानगरों का भाव

प्रत्येक पेट्रोल पंप के परिसर में अलग-अलग पेट्रोल पंपों के डीलर कोड प्रमुखता से प्रदर्शित किए जाते हैं। आईओसीएल का कहना है कि एसएमएस द्वारा प्राप्त मूल्य विवरण किसी विशेष स्थान के लिए केवल सांकेतिक प्रकृति के हैं। कीमतें एक शहर/कस्बे/बिक्री क्षेत्र के भीतर आउटलेट से आउटलेट में भिन्न हो सकती हैं।

पेट्रोल, डीजल की कीमत – कच्चे तेल के लिए दृष्टिकोण वैश्विक स्तर पर सकारात्मक बना हुआ है और इसके बढ़ने की उम्मीद है, आईआईएफएल सिक्योरिटीज में कमोडिटी और मुद्रा अनुसंधान के उपाध्यक्ष (वीपी) विशेषज्ञ अनुज गुप्ता का मानना ​​है। उन्होंने बताया था कि निकट भविष्य में कीमतों में बढ़ोतरी होगी जिसका असर पेट्रोल और डीजल पर पड़ सकता है। गुप्ता द्वारा ब्रेंट क्रूड और डब्ल्यूटीआई के लिए दिए गए अल्पावधि लक्ष्यों को लगभग हासिल कर लिया गया है, लेकिन वैश्विक मांग में अब तेजी आने के कारण इसमें और तेजी आई है।

दो साल से अधिक समय में पहली बार ब्रेंट के 75 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर उठने के बाद कच्चे तेल की कीमतों में मंगलवार को थोड़ीगिरावट आई। 25 अप्रैल, 2019 के बाद सबसे मजबूत 75.30 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल के उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद ब्रेंट क्रूड वायदा 9 सेंट नीचे 74.81 डॉलर प्रति बैरल पर था। यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) क्रूड 60 सेंट या 0.8 फीसदी गिरकर यूएसडी पर समाप्त हुआ। 73.06 प्रति बैरल।

एक महीने में 7.18 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल
चार मई से अब तक तेल की कीमतें तेज रफ्तार से बढ़ी हैं इन 29 दिनों में पेट्रोल की कीमत 7.18 रुपये प्रति लीटर बढ़ गई वहीं इन दिनों में डीजल 7.45 रुपये महंगा हो गया

पढ़ें :- यहां देखें आज आपके शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...