1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. एक महीने में पहली बार पेट्रोल की कीमतों में कटौती: डीजल फिर नीचे

एक महीने में पहली बार पेट्रोल की कीमतों में कटौती: डीजल फिर नीचे

यह कमी तब आई जब अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतें मई के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर आ गईं, जब अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने संकेत दिया कि यह महीनों के भीतर संपत्ति की खरीद को कम करना शुरू कर देगा, वस्तुओं को नुकसान पहुंचाएगा और डॉलर को ऊपर उठाएगा।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

रविवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 20 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई – एक महीने में पेट्रोल की दर में पहली कमी, और एक सप्ताह से भी कम समय में डीजल के मामले में चौथी कमी। सरकारी तेल कंपनियों के मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.64 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.07 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है।

पढ़ें :- ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी: 22 दिनों के बाद पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी, डीजल फिर हुआ महंगा

यह कमी तब आई जब अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतें मई के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर आ गईं, जब अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने संकेत दिया कि यह महीनों के भीतर संपत्ति की खरीद को कम करना शुरू कर देगा, वस्तुओं को नुकसान पहुंचाएगा और डॉलर को ऊपर उठाएगा।

डीजल की कीमतों में कटौती 18 अगस्त के बाद से चौथी है, जब कटौती चक्र शुरू हुआ था। चारों कटौती 20 पैसे प्रति लीटर की गई है। पिछले तीन मौकों पर जब डीजल की दरों में कटौती की गई, तो पेट्रोल की कीमतें अपरिवर्तित रहीं।

पेट्रोल की कीमतों में रविवार की कटौती 36 दिनों तक यथास्थिति बनाए रखने के बाद हुई है। बिना किसी बदलाव के 33 दिनों के बाद डीजल की दर में बदलाव किया गया।

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.64 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल 89.07 रुपये में उपलब्ध है। मुंबई में पेट्रोल 107.66 रुपये पर बिक रहा है, जबकि डीजल की कीमत 96.64 रुपये है।

पढ़ें :- यहां देखें आज आपके शहर में पेट्रोल और डीजल (Petrol and diesel) की कीमतें

एक महीने से अधिक समय में देश भर में पेट्रोल की दरों में बदलाव के एक दिन बाद, सोमवार, 23 अगस्त को देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित रहीं। 22 अगस्त को राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 20 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी।

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.64 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल की कीमत 89.07 रुपये है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि मुंबई में पेट्रोल की कीमत वर्तमान में 107.66 रुपये है, जबकि डीजल 96.64 रुपये पर बिक रहा है।

अगस्त में अब तक पेट्रोल की कीमतों में एक बार कटौती की गई है जबकि डीजल की कीमतों में चार बार कटौती की गई है। जुलाई में, पेट्रोल की कीमतों में नौ बार बढ़ोतरी की गई, जबकि डीजल की दरों में पांच बार बढ़ोतरी की गई और एक बार कटौती की गई। जून में, दोनों ऑटो ईंधन की कीमतों में 16 मौकों पर बढ़ोतरी की गई थी, जो कि मई के महीने में 16 बढ़ोतरी के बाद तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने अपने मूल्य संशोधन को फिर से शुरू करने के बाद 18 दिनों के अंतराल को समाप्त कर दिया था, जो विधानसभा चुनावों के साथ महत्वपूर्ण था। राज्यों। नई दिल्ली में 4 मई के बाद से पेट्रोल की कीमत में 11.24 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 8.34 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

भारत में, स्थानीय कराधान (वैट) और माल ढुलाई शुल्क के आधार पर ईंधन की कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार ऑटो ईंधन पर उत्पाद शुल्क लेती है।

 

पढ़ें :- महंगाई की मार: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में और हो सकती है बढ़ोत्तरी, ये है कारण...

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...