1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Philippines Flood: फिलिपींस में इंद्र देवता इतने नाराज हुए कि लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया

Philippines Flood: फिलिपींस में इंद्र देवता इतने नाराज हुए कि लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया

फिलिपींस में मूसलाधार बारिश ने लोगों को बेघर कर दिया है।देश में पहले तो कोरोना के डेल्टा वेरिएंट ने तबाही मचा रखी थी, उसी बीच बारिश से गांवों में पानी भर गया और भूस्खलन की घटनाएं हो गईं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Philippines Flood : फिलिपींस में मूसलाधार बारिश (Torrential rain) ने लोगों को बेघर कर दिया है। देश में पहले तो कोरोना के डेल्टा वेरिएंट (Delta Variants) ने तबाही मचा रखी थी, उसी बीच बारिश से गांवों में पानी भर गया और भूस्खलन (landslide) की घटनाएं हो गईं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बचाव अभियान अधिकारियों ने बताया कि विस्थापित नागरिकों (displaced citizens)के बीच सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित करने और बचाव शिविरों को कोविड-19 का केंद्र बनाने  के लिए संघर्ष करना पड़ा है।

पढ़ें :- Weather Alert : मौसम विभाग ने 17 राज्यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी, यूपी के इन जिलों को लेकर जारी किया येलो अलर्ट

दरअसल फिलिपींस में मानसून के कारण बारिश इतनी जोरदार हुई कि वहां बाढ़ जैसे हालात बन गए। बचाव और राहत कार्य में लगे राहत कर्मियों ने लोगोंं को सुरक्षित स्थान पहुंचाना शुरू कर दिया है। खबरों के अनुसार एक ग्रामीण की मौत हो गई।

एक बड़ी नदी में जलस्तर बढ़ जाने पर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के मारिकिना (Marikina) में करीब 15,000 लोगों को रात में बाहर निकालना पड़ा। कोरोना वायरस की चिंता को लेकर मारिकिना के मेयर मार्सिलिनो टियोडोरो कहा,वायरस का संक्रामक स्वरूप डेल्टा बहुत ही झातक है। अगर बाढ़ का कोई स्थायी समाधान नहीं निकला तो डेल्टा स्वरूप के खतरे के मद्देनजर हालात बहुत मुश्किल हो जाएंगे।’

बतादें, उत्तरी फिलिपींस (उत्तरी फिलिपींस )में कई दिन से जारी बारिश के कारण निचले गांवों में पानी भर गया और भूस्खलन की घटनाएं हुईं। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि तूफान ‘इन-फा’ के कारण देश के पूर्वी तट और ताइवान (Taiwan) में बारिश हुई है। यह तूफान अब चीन की ओर बढ़ गया है।

फिलीपींस के अल्बे प्रांत (Albe Province) के पियो डुरान में एक बंदरगाह के निकट शनिवार को तेज लहरों के कारण एक मालवाहक नौका पलट गई और पुलिस, दमकल कर्मियों एवं ग्रामीणों ने इसके चालक दल के 10 सदस्यों को बचा लिया।

पढ़ें :- Breaking: ताइवान में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 7.2 रही तीव्रता, देखें वीडियो

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...