1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. पितृ पक्ष 2021: ये संकेत बताते हैं कि आपके पितृ आसपास ही हैं मौजूद, श्राद्ध और पिंडदान के दौरान न करें ये गलती

पितृ पक्ष 2021: ये संकेत बताते हैं कि आपके पितृ आसपास ही हैं मौजूद, श्राद्ध और पिंडदान के दौरान न करें ये गलती

हिन्दू शास्त्र के अनुसार पूरे साल भर में 15 दिन ऐसे होते हैं जिन्हे श्राद्ध पक्ष या पितृ पक्ष के तौर पर पूजा जाता है। हिन्दू रीति रिवाज में इन 15 दिनो का एक विशेष स्थान माना गया है। दरअसल, ऐसा मान जाता है, साल के यही 15 दिन पूरी तरह से पितरों के लिए समर्पित होते हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: हिन्दू शास्त्र के अनुसार पूरे साल भर में 15 दिन ऐसे होते हैं जिन्हे श्राद्ध पक्ष या पितृ पक्ष के तौर पर पूजा जाता है। हिन्दू रीति रिवाज में इन 15 दिनो का एक विशेष स्थान माना गया है। दरअसल, ऐसा मान जाता है, साल के यही 15 दिन पूरी तरह से पितरों के लिए समर्पित होते हैं।

पढ़ें :- Kapoor Fragrance: जानिए कपूर जलाने का क्या है महत्व, प्रचीन काल से हो रहा है इस्तेमाल

हिन्दू मान्यताओं के अनुसार इस दौरान सभी पितरों और मृत पूर्वजों की आत्माएं अपने परिवार वालों से भेंट करने के लिए उनके बीच पहुंचती हैं। इस दौरान लोग अपने पूर्वजों और पितरों के प्रति श्रद्धा भाव को प्रकट करते हुए उनके निमित्त श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान जैसी क्रिआएं करते हैं ताकि उनके पितरों को शांति और संतुष्टि मिल सके।

आपको बता दें, श्राद्ध पक्ष के दौरान जब पितरों को अपने परिवार वालों से कुछ कहना होता है तो वो सपनों और कुछ घटनों के माध्यम से संकेत भी देते हैं अगर आपको भी श्राद्ध पक्ष के दौरान अगर मिलते हैं ये संकेत तो समझ लें आपके पूर्वज आपके आस-पास हैं मौजूद… आए जनतें हैं…

सपने में पूर्वजों को देखना

पितृपक्ष के दौरान अगर आपको कोई ऐसा सपना आता है जिसमें आपके पूर्वज दिखाई देते हैं तो ये संकेत है कि वो आपके आस-पास ही मौजूद हैं.

किसी की मौजूदगी का अहसास

अगर आप घर में बिल्कुल अकेले हैं बावजूद इसके आपको अपने आसपास किसी की मौजूदगी का अहसास हो तो समझ जाइए कि आपके आस पास पितरों की आत्मा वास कर रही है. ऐसा तभी होता है जब वो आपको अपनी मौजूदगी का अहसास दिलाना चाहते हों।

पढ़ें :- Tulsi Vivah 2021: तुलसी विवाह का शुभ मुहूर्त, पूजन सामग्री लिस्ट और महत्व

सपने में सांप का नजर आना

अगर सपने में आपको सांप नजर आता है तो समझ जाइए कि आपके पितृ आपसे बात करना चाहते हैं। सपने में सांप के आने का संकेत यही है कि आपके पितृ आपसे कुछ कहने की कोशिश कर रहे हैं।

घर में किसी का बीमार होना

अगर पितृपक्ष के दौरान आपके घर में अचानक से कोई बीमार पड़ जाए तो ये संकेत है कि आपके पितृ आपसे नाराज हैं। ऐसे में आपको पितरों को मनाने के लिए पूजा करने के अलावा गरीबों और ब्राह्मणों को भोजन कराना चाहिए।

रात में बेवजह बर्तनों का गिरना

अगर रात में अपने आप कोई बर्तन गिर जाए, तो यह समझ जाइए कि आपके पितृ आपके आस-पास ही मौजूद हैं और वो आपसे कुछ कहने की कोशिश कर रहे हैं।

पढ़ें :- Karwa Chauth 2021: करवा चौथ व्रत के लिए जान लीजिए कुछ जरूरी बातें, व्रत की तैयारियों में रह न जाए कोई कमी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...