1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Piyush Goyal बोले-भारत अब डील मेकर है डील ब्रेकर नहीं

Piyush Goyal बोले-भारत अब डील मेकर है डील ब्रेकर नहीं

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने सोमवार को कहा कि आज विश्व स्वीकार करता है कि भारत ने विश्व व्यापार संगठन (World Trade Organization) में अन्य देशों की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए अच्छे निर्णय लेने में अपनी नेतृत्व क्षमता का प्रदर्शन किया है। विभिन्न मुद्दों पर भारत की स्थिति तथ्यों, सच्चाई और संवेदनशीलता से समर्थित है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने सोमवार को कहा कि आज विश्व स्वीकार करता है कि भारत (India) ने विश्व व्यापार संगठन (World Trade Organization) में अन्य देशों की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए अच्छे निर्णय लेने में अपनी नेतृत्व क्षमता का प्रदर्शन किया है। विभिन्न मुद्दों पर भारत की स्थिति तथ्यों, सच्चाई और संवेदनशीलता से समर्थित है। गोयल ने कहा कि भारत अब डील मेकर(Deal Maker) है डील ब्रेकर( Deal Breaker) नहीं है।

पढ़ें :- Haryana Civic Elections : भाजपा का 11 नगर समिति अध्यक्ष पद पर कब्जा, सीएम बोले- अग्निपथ आंदोलन दिखा बेअसर

पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा कि जहां तक खाद्यसुरक्षा की बात है, इस पर विश्व व्यापार संगठन में में काफी विस्तार से चर्चा हुई है। भारत की भूमिका काफी सराहनीय रही है, कई देशों ने भारत की तारीफ की, कई देश जिन्हें भारत समय समय पर मदद करता है, उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों को धन्यवाद किया। पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा कि भारत ने विकसित और विकासशील देशों को एक साथ लाया ताकि एक ऐसा परिणाम सामने आए जो निष्पक्ष, न्यायसंगत और संतुलित हो।

पढ़ें :- भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एक और पूर्व कप्तान रुमेली धर ने किया संन्यास का ऐलान

पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में पीएम नरेंद्र मोदी भारत की बढ़ती ताकत को दिखाने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूटीओ में हम विकासशील देशों की आवाज के रूप में पहचाने जाते हैं। जब हमने अपने मन की बात कही, तो दुनिया ने तर्क समझा और हम कई मुद्दों पर आम सहमति बनाने में सफल रहे।

पीयूष गोयल ने कहा कि यूरोपीय संघ एक बड़ा और समृद्ध बाजार है। एक मुक्त व्यापार समझौता हमारे वस्त्र, फार्मा, चमड़े के सामान, खेल के सामान, कृषि उत्पादों के दरवाजे खोलने में मदद करेगा। भारत में आने वाली उनकी प्रौद्योगिकियों से भारत लाभान्वित होगा। भारत ने विकासशील देशों के लाभ के लिए ट्रिप्स छूट का समर्थन किया है। पीयूष गोयल ने कहा कि हमने इन देशों को विनिर्माण सुविधाएं स्थापित करने के लिए अपना समर्थन देने की पेशकश की है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...