1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. प्लांटार फैसीसाइटिस: सरल व्यायाम जो पैरों के दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं

प्लांटार फैसीसाइटिस: सरल व्यायाम जो पैरों के दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं

प्लांटर फैसीसाइटिस एड़ी में बहुत दर्द पैदा कर सकता है, खासकर सुबह के समय या जब आप लंबे समय तक बैठे रहते हैं

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

प्लांटर फैसीसाइटिस ऊतक के मोटे बैंड की सूजन है जिसे प्रावरणी कहा जाता है जो आपके पैर के तल पर एड़ी से पैर की उंगलियों तक चलता है। इस सूजन के कारण एड़ी में बहुत दर्द होता है, खासकर सुबह के समय या लंबे समय तक बैठे रहने के बाद। webmd.com के अनुसार, यह ज्यादातर महिलाओं को प्रभावित करता है, 40-60 की उम्र के बीच।

पढ़ें :- Saridon: सिर्फ 1 सेरिडोन दूर कर सकता है सिरदर्द, चिंता, अनिद्रा, अवसाद और माइग्रेन जैसे अनेक स्वास्थ्य जोखिमों को

प्लांटर फैसीसाइटिस के इलाज के लिए, सहायक जूते का सही रूप पहनने और शारीरिक उपचार से गुजरने की सलाह दी जाती है। इंस्टाग्राम पर भाग्यश्री, जो हेल्थ टिप्स शेयर करती रहती हैं, ने प्लांटर फैसीसाइटिस से निपटने के लिए सरल व्यायाम का सुझाव दिया। इन्हें कोशिश करें:

* एक नरम मध्यम आकार की गेंद लें, लगभग एक टेनिस गेंद के आकार की। इसे अपने पैर के आर्च के नीचे रखें। अपने पैर को कुछ बार आगे और पीछे घुमाएं।

* अपने पैर के ठीक नीचे एक तौलिया रखें। अपने पैर की उंगलियों का उपयोग करके, इसे धीरे-धीरे अपनी ओर मोड़ें। फिर उसी तरह तौलिये को छोड़ दें। इस अभ्यास को तीन बार दोहराएं।

* एक सतह पर बैठो और एक पैर फैलाओ। एक बैंड या दुपट्टे के मध्य भाग का प्रयोग करें और इसे अपने पैर के आर्च के नीचे रखें। बैंड के किसी भी सिरे को अपने हाथों में कसकर पकड़ें। अपने पैर की उंगलियों को अपने शरीर की ओर लाएं, उन्हें फ्लेक्स करें और फिर छोड़ दें। इसी तरह, अपने पैर के अंगूठे के चारों ओर बैंड या दुपट्टा पकड़ें और व्यायाम दोहराएं।

पढ़ें :- हाथ की चर्बी कैसे करें कम: अपनी बाहों को वापस आकार में लाने के लिए 5 आसान और प्रभावी व्यायाम

*आधा फुट अंदर एक कदम के कोने पर खड़े हो जाओ। अपने पैर की उंगलियों पर खड़े हो जाओ और फिर अपनी एड़ी को फर्श की ओर दबाएं। 10 दोहराव करें।

भाग्यश्री ने इन व्यायामों को दिन में दो बार करने की सलाह दी। उसने यह भी लिखा, गलत जूते की एक साधारण समस्या से क्या शुरू हो सकता है, यह बेहद दर्दनाक हो सकता है। ज्यादातर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं या समस्या से निपटने के लिए दर्द निवारक दवाओं का इस्तेमाल करते हैं, जिससे यह और भी बदतर हो जाता है।

उन्होंने कहा कि आदर्श रूप से डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए यदि वे सुबह जल्दी एड़ी में दर्द का अनुभव करते हैं या एकमात्र दर्द के बिना खड़े होने या चलने में असमर्थ हैं, उसने कहा। दर्द होने आप ये व्यायाम करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...