1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Puri Jagannath Rath Yatra: पीएम मोदी ने देशवासियों को दी भगवान जगन्‍नाथ रथयात्रा की शुभकामनाएं

Puri Jagannath Rath Yatra: पीएम मोदी ने देशवासियों को दी भगवान जगन्‍नाथ रथयात्रा की शुभकामनाएं

ओडिशा के पुरी में सोमवार को धूम धाम से भगवान जगन्‍नाथ यात्रा शुरू हो गई है।हिंदी पंचांग के अनुसार जगन्नाथ पूरी की रथ यात्रा हर साल आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को शुरू की जाती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

पुरी: ओडिशा के पुरी में सोमवार को धूम धाम से भगवान जगन्‍नाथ यात्रा शुरू हो गई है।हिंदी पंचांग के अनुसार जगन्नाथ पूरी की रथ यात्रा हर साल आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को शुरू की जाती है। इस बार यह तिथि 12 जुलाई यानी आज है।आज जगन्नाथ पुरी की रथ यात्रा दोपहर बाद 3 बजे से शुरू होगी। कोरोना वायरस महामारी के चलते लगातार दूसरे साल बिना भक्‍तों के ही यह यात्रा हो रही है। जगन्‍नाथ मंदिर प्रशासन ने यह स्‍पष्‍ट किया है कि रथ यात्रा के दौरान सभी कोविड नियमों का पालन किया जाएगा। मंदिर प्रशासन के अनुसार जिन लोगों की कोविड रिपोर्ट नेगेटिव आएगी उन्‍हें ही रथ को खींचने दिया जाएगा। हिंदू धर्म में चारों धामों का बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है। इन्हीं चारों धामों में से एक जगन्नाथ धाम है।

पढ़ें :- Japan News : शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल हुए प्रधानमंत्री मोदी, 100 से अधिक देशों के नेता मौजूद

इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। पीएम ने देशवासियों के स्वस्थ जीवन और समृद्धि की कामना की है। पीएम मोदी ने ट्विटर पर एक ट्वीट के जरिए देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।

 

 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद-अमित शाह ने भी दी शुभकामनाएं

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर लिखा, “भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के शुभ अवसर पर सभी देशवासियों, विशेष रूप से ओडिशा में सभी श्रद्धालुओं को मेरी हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। मैं कामना करता हूं कि प्रभु जगन्नाथ के आशीर्वाद से सभी देशवासियों का जीवन सुख, समृद्धि और स्वास्थ्य से परिपूर्ण बना रहे।”

 

पढ़ें :- PM मोदी पर हमले की योजना बनाया था PFI, ED की जांच में हुआ खुलासा

 

गृह मंत्री अमित शाह ने भी दी शुभकामनाएं
गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर देशवासियों को बधाई दी। उन्होंने लिखा, “जगन्नाथ रथयात्रा के शुभ अवसर पर मैं अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर में कई वर्षों से मंगला आरती में भाग लेता आ रहा हूं और हर बार यहां एक अलग ऊर्जा की प्राप्ति होती है।

 

पढ़ें :- PM मोदी ने जब आधी रात को विदेश मंत्री एस. जयशंकर को किया फोन, जानें वजह

 

 

 

पढ़ें :- PM मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू ने Raju Srivastava के निधन पर जताया शोक

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...