1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Quad Fellowship Programme : PM मोदी ने लॉन्च की क्वॉड फेलोशिप, छात्रों से आवेदन करने का किया आग्रह

Quad Fellowship Programme : PM मोदी ने लॉन्च की क्वॉड फेलोशिप, छात्रों से आवेदन करने का किया आग्रह

जापान के पीएम फूमियो किशिदा की अगुआई में मंगलवार को टोक्यो में क्वॉड समिट 2022  का आयोजन किया गया। समिट में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने शिरकत की।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Quad Fellowship Programme :  जापान के पीएम फूमियो किशिदा की अगुआई में मंगलवार को टोक्यो में क्वॉड समिट 2022  का आयोजन किया गया। समिट में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने शिरकत की। क्वॉड समिट में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जापान के पीएम फूमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने ‘क्वॉड फेलोशिप’ भी लॉन्च की। क्वाड देशों के नेताओं ने मंगलवार को चार सदस्य देशों के वैज्ञानिकों और प्रौद्योगिकीविदों की अगली पीढ़ी के बीच संबंध बनाने के लिए अपनी तरह का पहला छात्रवृत्ति कार्यक्रम क्वाड फैलोशिप लॉन्च किया।

पढ़ें :- अग्निपथ योजना के खिलाफ जयंत चौधरी की युवा पंचायत, बोले-मोदी-योगी के चक्कर में पड़े तो नहीं होगी शादी

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय छात्रों से क्वॉड फेलोशिप के लिए आवेदन करने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘मैं अपने छात्रों को ‘क्वाड’ फेलोशिप कार्यक्रम के लिए आवेदन करने और मानवता के बेहतर भविष्य का निर्माण करने वाले STEM नेताओं और नवप्रवर्तकों की अगली पीढ़ी में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।’

 

100 छात्रों को मिलेगी  फेलोशिप
समिट में कहा गया कि हर क्वॉड देश से 25 छात्र और कुल 100 छात्रों को ये फेलोशिप दी जाएगी। इसके तहत अमेरिका में प्रमुख STEM ग्रेजुएट्स यूनिवर्सिटी में मास्टर्स और डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करने के लिए हर साल 100 छात्रों को स्पॉन्सर किया जाएगा। क्वाड में पहली बार शिक्षा का विषय सामने आया है। क्वाड फेलोशिप कार्यक्रम के तहत गरीब देशों के 100 छात्रों को छात्रवृत्ति के माध्यम से एक दूसरे के देशों में अध्ययन करने में सक्षम करेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...