1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Queen Elizabeth II Funeral: Westminster Abbey पहुंचा क्वीन का ताबूत, देखें अंतिम यात्रा की तस्वीरें

Queen Elizabeth II Funeral: Westminster Abbey पहुंचा क्वीन का ताबूत, देखें अंतिम यात्रा की तस्वीरें

ब्रिटेन के सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) का अंतिम संस्कार लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे (London's Westminster Abbey) में शुरू हो गया है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Queen Elizabeth II Funeral:  ब्रिटेन के सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) का अंतिम संस्कार लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे (London’s Westminster Abbey) में शुरू हो गया है।

पढ़ें :- ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे दुनियाभर के ये नेता, देखें लिस्ट

आपको बता दें,  किंग चार्ल्स और कई वरिष्ठ ब्रिटिश राजघरानों ने सोमवार को वेस्टमिंस्टर एब्बे में महारानी एलिजाबेथ के ताबूत का अनुसरण किया, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को दुनिया भर के नेताओं और सम्राटों ने अंतिम विदाई दी, ये कहना गलत नहीं होगा कि महारानी एलिजाबेथ ने ने अपने 70 साल के शासनकाल के दौरान राष्ट्र को एकजुट किया।

पढ़ें :- Queen Elizabeth II के ताबूत की तरफ लाइन तोड़ दौड़ पडे़ शख्स को ब्रिटिश पुलिस ने किया गिरफ्तार

अद्वितीय तमाशा के दृश्यों में, 1965 के बाद से, जब विंस्टन चर्चिल को सम्मान दिया गया था , तब से देश के पहले राजकीय अंतिम संस्कार में, पेल बियरर्स ने उनके झंडे में लिपटे ताबूत को गलियारे के साथ ले जाया।

सुबह 11 बजे, सम्राट की आधिकारिक लेट-इन-स्टेट अवधि चार दिनों के बाद समाप्त हो गई, जिसमें लंदन के ऐतिहासिक वेस्टमिंस्टर हॉल में रानी के ताबूत को दाखिल करने के लिए सैकड़ों हजारों कतारबद्ध हैं।

पढ़ें :- President Draupadi Murmu लंदन रवाना , महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में होंगी शामिल

किंग चार्ल्स III, क्वीन कंसोर्ट कैमिला और अन्य रॉयल्स के अलावा, प्रिंस विलियम और केट के 9 वर्षीय बेटे प्रिंस जॉर्ज और 7 वर्षीय बेटी प्रिंसेस चार्लोट राज्य के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे। उनके 4 वर्षीय भाई प्रिंस लुइस के उपस्थिति में होने की उम्मीद नहीं है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...