1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. RBI पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर ई-रुपये को जल्द कर सकता है लॉन्च

RBI पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर ई-रुपये को जल्द कर सकता है लॉन्च

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जल्द ही अपना पहला डिजिटल रुपये जारी कर सकता है। शुक्रवार को RBI ने इसे लेकर एक घोषणा भी की है। जिसमें कहा गया है कि वह जल्द ही विशिष्ट उपयोग के लिए ई-रुपये की पायलट आधार पर पेशकश करेगा।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जल्द ही अपना पहला डिजिटल रुपये जारी कर सकता है। शुक्रवार को RBI ने इसे लेकर एक घोषणा भी की है। जिसमें कहा गया है कि वह जल्द ही विशिष्ट उपयोग के लिए ई-रुपये (E-Rupee)की पायलट आधार पर पेशकश करेगा। RBI ने ‘केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा’ (Central Bank Digital Currency) के बारे में पेश अपनी एक टिप्पणी में कहा कि पायलट आधार पर इस तरह की पेशकश की सीमा और दायरे का विस्तार होने के साथ ही समय-समय पर ई-रुपये (E-Rupee) की विशिष्ट विशेषताओं और लाभों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

पढ़ें :- Digital Rupee : RBI एक दिसंबर को लॉन्च करेगा खुदरा डिजिटल रुपया

इस संकल्पना टिप्पणी में डिजिटल मुद्रा (Digital Currency)की प्रौद्योगिकी और डिजाइन विकल्प, डिजिटल रुपये (Digital Rupee) के संभावित उपयोग, और डिजिटल मुद्रा (Digital Currency) को जारी करने की व्यवस्था जैसे प्रमुख मुद्दों पर भी चर्चा की गई है। इसमें सीबीडीसी (CBDC) की शुरूआत के चलते बैंकिंग प्रणाली (Banking System), मौद्रिक नीति (Monetary Policy) और वित्तीय स्थिरता (Financial Stability)पर पड़ने वाले प्रभावों की पड़ताल की गई है। इसके साथ ही गोपनीयता के मुद्दों का विश्लेषण भी किया गया है।

 

,  and

पढ़ें :- Bank Closed In December : दिसंबर माह में बैंकों में 13 दिनों की रहेगी छुट्टी, तुरंत चेक करें लिस्ट
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...