1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. घरेलू उपायों के माध्यम से ऐसे हटाएं स्किन का मेकअप

घरेलू उपायों के माध्यम से ऐसे हटाएं स्किन का मेकअप

आज कल के लोग खूबसूरत दिखने के लिए है तरह-तरह के मेकअप का प्रयोग करते है। ऐसे में स्किन से मेकअप हटाना भी उतना ही जरूरी है। अक्सर स्किन केयर में बताया जाता है कि सोने से पहले या फिर जब भी मेकअप की जरूरत न हो तो चेहरे को साफ करें।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

आज कल के लोग खूबसूरत दिखने के लिए है तरह-तरह के मेकअप का प्रयोग करते है। ऐसे में स्किन से मेकअप हटाना भी उतना ही जरूरी है। अक्सर स्किन केयर में बताया जाता है कि सोने से पहले या फिर जब भी मेकअप की जरूरत न हो तो चेहरे को साफ करें। अगर आप मेकअप लगा कर आप रात में सो जाते है। तो ये चेहरे के लिए काफी हानिकारक साबित होता है। आज हम आप को बताएंगे कुछ ऐसे घरेलु अपायों के बारें में जिसके माध्यम से आप अपना मेकअप आसानी से उतार सकते है।

पढ़ें :- इस तरह से हटाइए अपने चेहरे की झुर्रियां, देखें पूरी प्रक्रिया

खीरा

खीरा मेकअप रिमूव करने में भी आपकी मददगार होता है। एक खीरे को ले मैश करें और फिर इसमें दूध या फिर ऑलिव ऑयल मिक्स करें अब इसकी मदद से चेहरे की मसाज करते हुए मेकअप को साफ करें।

नारियल का तेल

घरों में नारियल का आसानी से मिल जाता है। जो मेकअप हटाने के साथ-साथ मॉइश्चराइज के रूप में भी काम करता है।

पढ़ें :- इस तरीके से बनाएं Smokey Eye , देखें पूरी प्रोसेस

दही 

दही घर में आसानी से मिल जाता है। जो मेकअप क्लिन करने में आपकी मदद कर सकता है। ये स्किन को मॉइश्चराइज करता है। दही को चेहरे पर लगा कर हल्के हाथ से मसाज करें। जिससे चेहरे पर निखार आता है। 

बादाम का तेल 

बादाम का तेल  मेकअप क्लिन करने में आपकी मदद करता है। बता दें कि बदाम के तेल में एक बड़े चम्मच दूध मिलाएं और कॉटन बॉल से अपने चेहरे पर लगाएं। फिर कैसे साफ कॉटन से इसे पोछ दें।

पढ़ें :- जाने मेथी की पराठा बनाने का आसान तरीका
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...