1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. रुपया सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद हुआ, 79.03 रुपया प्रति डॉलर पहुंचा

रुपया सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद हुआ, 79.03 रुपया प्रति डॉलर पहुंचा

भारतीय करेंसी रुपया (Indian Currency Rupee) की सेहत हर दिन कमजोर होती जा रही है। डॉलर के मुकाबले पहली बार रुपये ने 79 के स्तर को पार किया है। बुधवार को 18 पैसे टूटकर 79.03 रुपया प्रति डॉलर के सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद हुआ।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। भारतीय करेंसी रुपया (Indian Currency Rupee) की सेहत हर दिन कमजोर होती जा रही है। डॉलर के मुकाबले पहली बार रुपये ने 79 के स्तर को पार किया है। बुधवार को 18 पैसे टूटकर 79.03 रुपया प्रति डॉलर के सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद हुआ।

पढ़ें :- रसातल में पहुंचा रुपया : डॉलर के मुकाबले 80.05 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर , जानें कितनी ढीली होगी आपकी जेब

वहीं, कारोबार के दौरान यह 79.05 रुपये प्रति डॉलर तक गया, जो अब तक का सबसे निचला स्तर है। इससे पहले मंगलवार को भी रुपया 48 पैसे गिरकर 78.85 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था, जो रिकॉर्ड लो लेवल था। अब भारतीय करेंसी ने नए लो लेवल को छु लिया है।

जानें क्या है वजह : कच्चे तेल की ऊंची कीमतें, विदेशों में डॉलर की मजबूती और विदेशी पूंजी की निकासी के कारण रुपया की सेहत खराब है। शेयर बाजार से विदेशी निवेशकों की निकासी हर माह बढ़ती ही जा रही है। शेयर बाजार के अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को शुद्ध रूप से 1,244.44 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

वहीं, अमेरिकी सेंट्रल बैंक (American Central Bank) के ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद डॉलर में भी मजबूती आई है। छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.13 प्रतिशत की तेजी के साथ 104.64 पर आ गया है। कच्चे तेल की बात करें तो रिकॉर्ड स्तर पर जा पहुंचा है। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 118 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है।

पढ़ें :- Rupee Touches A New Low : डॉलर के मुकाबले रुपया पहली बार गिरकर 79.37 पर पहुंचा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...