1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Rupee vs Dollar : डॉलर के मुकाबले रुपया सर्वकालिक निचले स्तर 80.15 रुपये पर पहुंचा, 31 पैसे टूटा

Rupee vs Dollar : डॉलर के मुकाबले रुपया सर्वकालिक निचले स्तर 80.15 रुपये पर पहुंचा, 31 पैसे टूटा

Rupee vs Dollar : अमेरिकी डॉलर (U.S. Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) सोमवार को शुरुआती कारोबार में 31 पैसे टूटकर अब तक के सबसे निचले स्तर पर फिसल गया। सोमवार को शुरुआती कारोबार में रुपया (Rupee) 80.15 रुपये पर कारोबार करता दिखा। बाजार के जानकारों के मुताबिक ग्लोबल मार्केट (Global Market)में अमेरिकी मुद्रा (US Currency) की मजबूती और कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के चलते यह गिरावट दर्ज की गई।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Rupee vs Dollar : अमेरिकी डॉलर (U.S. Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) सोमवार को शुरुआती कारोबार में 31 पैसे टूटकर अब तक के सबसे निचले स्तर पर फिसल गया। सोमवार को शुरुआती कारोबार में रुपया (Rupee) 80.15 रुपये पर कारोबार करता दिखा।

पढ़ें :- Big Relief-अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 37 पैसे बढ़कर 81.30 पर पहुंचा

बाजार के जानकारों के मुताबिक ग्लोबल मार्केट (Global Market)में अमेरिकी मुद्रा (US Currency) की मजबूती और कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के चलते यह गिरावट दर्ज की गई। अंतरबैंक (Interbank) विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार (Forex Exchange Market) में रुपया डॉलर (Dollar) के मुकाबले 80.10 पर खुला, बाद में और गिरावट दर्ज करते हुए 80.15 पर आ गया, जहां पिछली क्लोजिंग के मुकाबले 31 पैसे की कमजोरी दर्ज की गई। बता दें कि पिछले कारोबारी सेशन (Business Session)में रुपया शुक्रवार को डॉलर (Dollar) के मुकाबले 79.84 पर बंद हुआ था।

डॉलर सूचकांक 0.51% चढ़कर 109.35 पर पहुंचा

इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर (U.S. Dollar)  की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक (Dollar Index) 0.51 प्रतिशत बढ़कर 109.35 पर आ गया। विदेशी मुद्रा (Foreign Currency) व्यापारियों ने कहा कि फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) द्वारा मुद्रास्फीति से निपटने के लिए सख्त रुख अपनाने की बात कहने के बाद डॉलर (Dollar) में मजबूती आई।

ब्रेंड क्रूड वायदा 101 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर

पढ़ें :- Smartwatch Market : भारत बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्ट वॉच मार्केट, इस देश को पीछे छोड़ा

इस बीच वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा (Global oil benchmark Brent crude futures) 0.86 प्रतिशत बढ़कर 101.86 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर कारोबार करता दिखा। शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (Foreign Institutional Investors) ने शुक्रवार को शुद्ध रूप से 51.12 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...