1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Russia-Ukraine War: क्या हो रही है परमाणु हमले की तैयारी, रूसी सैनिकों ने न्यूक्लियर मिसाइलें दागने का किया अभ्यास

Russia-Ukraine War: क्या हो रही है परमाणु हमले की तैयारी, रूसी सैनिकों ने न्यूक्लियर मिसाइलें दागने का किया अभ्यास

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। दो महीने से ज्यादा का समय हो चुका है लेकिन अभी तक कोई निष्कर्ष नहीं निकला है। रूस इन दिनों यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं। एक के बाद एक यूक्रेन के शहरों पर रूस ने कब्जे का दावा किया है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। दो महीने से ज्यादा का समय हो चुका है लेकिन अभी तक कोई निष्कर्ष नहीं निकला है। रूस इन दिनों यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं। एक के बाद एक यूक्रेन के शहरों पर रूस ने कब्जे का दावा किया है। इन सबके बीच रूस ने बुधवार को रूस ने कैलिनिनग्राद के पश्चिमी एन्क्लेव में नकली परमाणु-सक्षम मिसाइल हमलों का अभ्यास किया।

पढ़ें :- Delhi Mayor Election : दिल्ली में चुनाव मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट,'आप' की मेयर उम्मीदवार डॉ. शैली ओबेरॉय की ये मांग

रूस का ये ऐलान ऐसे समय पर हुआ जब पश्चिमी समर्थक यूक्रेन में युद्ध को 70 दिन हो चुके हैं। रूसी सेना की इस कार्रवाई के चलते यूक्रेन में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से यूरोप में सबसे खराब शरणार्थी संकट में हजारों लोग मारे गए और 13 मिलियन से अधिक विस्थापित हुए हैं। बता दें कि, युद्ध के बीच रूस की तरफ से कई ऐसे मौके आए हैं, जब परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की ओर इशारा किया गया है।

रक्षा मंत्रालय की तरफ से दिए गए गए बयान में कहा गया है कि, बुधवार को यूरोपीय संघ के सदस्य देशों पोलैंड और लिथुआनिया के बीच स्थित बाल्टिक सागर पर एक एन्क्लेव में युद्ध प्लान के दौरान, रूस ने परमाणु-सक्षम इस्कंदर मोबाइल बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम के नकली “इलेक्ट्रॉनिक लॉन्च” का अभ्यास किया।

साथ ही कहा कि, रूसी बलों ने मिसाइल सिस्टम, एयरफील्ड, संरक्षित बुनियादी ढांचे, सैन्य उपकरण और नकली दुश्मन के कमांड पोस्ट के लांचरों की नकल करते हुए लक्ष्य पर सिंगल और कई हमले किए।

 

पढ़ें :- Donald Trump: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप का Facebook और  Instagram अकाउंट बहाल 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...