1. हिन्दी समाचार
  2. बॉलीवुड
  3. Satish Kaushik Birthday Special: कभी वजन के चलते नहीं मिलता था काम, कैलेंडर बन आज लाखों दिलों पर करते हैं राज

Satish Kaushik Birthday Special: कभी वजन के चलते नहीं मिलता था काम, कैलेंडर बन आज लाखों दिलों पर करते हैं राज

बॉलीवुड में मुत्तु स्वामी के नाम से मशहूर सतीश कौशिक (Satish Kaushik) अपना 66वां जन्मदिन मना रहे हैं। अपने करियर में सतीश कौशिक ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है जो आप सभी ने देखी ही होंगी। सतीश कौशिक के करियर के बारे में बात करें तो उन्होंने साल 1983 में फिल्म मौसम से अपने करियर की शुरूआत की थी।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Satish Kaushik Birthday Special: बॉलीवुड में मुत्तु स्वामी के नाम से मशहूर सतीश कौशिक (Satish Kaushik) अपना 66वां जन्मदिन मना रहे हैं। अपने करियर में सतीश कौशिक ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है जो आप सभी ने देखी ही होंगी। सतीश कौशिक के करियर के बारे में बात करें तो उन्होंने साल 1983 में फिल्म मौसम से अपने करियर की शुरूआत की थी।

पढ़ें :- Kangana Ranaut ने अपनी सारी संपत्ति रखी गिरवी, जाने पूरा मामला

इस फिल्म के बाद उन्होंने फिल्मों में एक से बढ़कर एक किरदार निभाए जो आज तक कोई भुला नहीं पाया है। अभिनेता के दमदार किरदारों की लिस्ट काफी लंबी हैं इस लिस्ट में साजन चले ससुराल वाला किरदार से लेकर हसीना मान जाएगी तक के किरदारों तक को प्यार मिला।


आप सभी को बता दें कि सतीश कौशिक ने अपने जीवन में काफी सारे उतार-चढ़ाव देखे। इस लिस्ट में कभी बढ़ते वजन से वे जूझते नजर आए तो कभी वे फ्लॉप फिल्मों की वजह से टूट गए। हालाँकि यह सब होने के बाद भी एक्टर ने खुद को संभाला। आप सभी को बता दें कि 23 किलो वजन कम कर उन्होंने दुनिया के सामने एक मिसाल कायम की और प्रोफेशनल फ्रंट पर लगातार वह सफलता की सीढ़ियां चढ़ते गए।

एक समय था जब सतीश को फिल्म में कोई रोल मिल नहीं रहा था और इस बात से वे परेशान थे। उस दौर में सारे रोल उनके हाथ से निकल चुके थे और वे मिस्टर इंडिया फिल्म में एक्टिंग करना चाहते थे। उस समय जब नौकर के रोल की बारी आई तो वे जावेद साहब के पीछे पड़ गए और इस रोल के लिए भी कई सारे लोग थे। जी हाँ और खुद सतीश कौशिक एसोसिएट डायरेक्टर भी थे तो उनके पास थोड़ी पावर भी थी।

ऐसे में उन्होंने ठान लिया कि ये रोल वे कर के रहेंगे और वह इस रोल को करना चाहते थे इसलिए जो भी इस रोल के ऑडिशन के लिए आता उसे किसी ना किसी बहाने रिजेक्ट कर देते ताकि ये नौकर वाला रोल उन्हें मिल जाए। अंत में उन्हें रोल मिल ही गया लेकिन यह किरदार हिट नहीं हो पाया।

पढ़ें :- Annu Kapoor Health Update: अन्नू कपूर को सीने में तेज दर्द के कारण अस्पताल में कराया गया भर्ती, डॉ ने बताई हालत

सतीश कौशिक का नाम कैलेंडर भी है। दरअसल उनके पिता का ताला-चाभी का व्यापार था और उनका एक जाननेवाला डीलर था जिसका तकियाकलाम कैलेंडर था।

वह हर बात के बीच में कैलेंडर शब्द का इस्तेमाल करता था और यही से सतीश को अपने रोल के लिए ये टाइटल भी मिल गया जो जावेद साहब को भी बड़ा पसंद भी आया। आपको बता दें कि सतीश कौशिक ने ये रोल इतनी शिद्दत से निभाया कि ये उनके करियर का सबसे बड़ा रोल बन गया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...