1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Saudi Arabia : कोरोना वैक्सीनेट हो चुके श्रद्धालुओं को मिली उमरा जाने की इजाजत

Saudi Arabia : कोरोना वैक्सीनेट हो चुके श्रद्धालुओं को मिली उमरा जाने की इजाजत

पवित्र यात्रा उमरा करने के इच्छुक विदेशी नागरिक अब फिर से इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। सऊदी अरब उमरा यात्रा पर लगी रोक हटाने जा रहा है। कोरोना महामारी के चलते करीब डेढ़ साल से इस यात्रा पर प्रतिबंध लगा हुआ था।

By अनूप कुमार 
Updated Date

दुबई(Dubai) : पवित्र यात्रा उमरा (Holy Journey Umrah) करने के इच्छुक विदेशी नागरिक (Foreign national) अब फिर से इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। सऊदी अरब (Saudi Arabia) उमरा यात्रा (Umrah Yatra) पर लगी रोक हटाने जा रहा है। कोरोना महामारी (corona pandemic) के चलते करीब डेढ़ साल से इस यात्रा पर प्रतिबंध (Ban on holy pilgrimage Umrah) लगा हुआ था।

पढ़ें :- सऊदी अरब गए इमरान खान को 'अपनों' से ही सुनने को मिल रही है खरी-खरी, मरियम नवाज ने भी कसा तंज

खबरों के अनुसार, मंत्रालय में अधिकारी जो विदेशी तीर्थयात्रियों (foreign pilgrims) का समन्वय करते हैं, वे सोमवार से दुनिया के विभिन्न देशों से उमराह अनुरोध प्राप्त करना शुरू करेंगे। शुरुआत में प्रति माह 60,000 उमराह तीर्थयात्रियों को परमिट दिए जाएंगे, लेकिन धीरे-धीरे यह संख्या बढ़ाकर दो मिलियन प्रति माह कर दी जाएगी। इसमें कहा गया है कि प्रवासी तीर्थयात्रियों को अपने उमराह अनुरोध के साथ अधिकृत COVID-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र शामिल करना होगा।

उमरा, मक्का और मदीना शहरों में इस्लाम के दो सबसे पवित्र स्थलों की तीर्थयात्रा है और इसे वर्ष के किसी भी समय किया जा सकता है। यह हज से अलग है, जो सालाना एक बार होता है। COVID-19 महामारी ने दोनों तीर्थों को बाधित कर दिया, जो आमतौर पर राज्य के लिए प्रमुख राजस्व अर्जक हैं।

सऊदी अरब ने महामारी के बाद उमराह को रोक दिया लेकिन पिछले साल अक्टूबर में घरेलू उपासकों के लिए इसे फिर से खोल दिया।

शैक्षणिक संस्थानों और मनोरंजन स्थलों सहित सरकारी और निजी प्रतिष्ठानों में प्रवेश करने के साथ-साथ सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए टीकाकरण अनिवार्य है।

पढ़ें :- T20 World Cup : शेड्यूल जारी, 24 अक्टूबर को दुबई में भारत-पाकिस्तान होंगे आमने-सामने

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...