1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. वैज्ञानिक मनाते हैं इस चिड़िया को ‘दुनिया का सबसे बड़ा डॉक्टर’, जानें क्या है वजह?

वैज्ञानिक मनाते हैं इस चिड़िया को ‘दुनिया का सबसे बड़ा डॉक्टर’, जानें क्या है वजह?

दुनिया में कई बार महामारी का प्रकोप झेल चुकी है। अब इस कड़ी में कोरोना वायरस का नाम जुड़ गया है। इस महामारी ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है। अब तक इस महामारी से करोडों लोग जान गवां चुके हैं। हालांकि इन बीमारियों पर सालों तक रिसर्च जिसके बाद वैज्ञानिक सफलतापूर्वक कोई दवाई बना पाए, लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसे पक्षी के बारे में सुना है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Scientists Celebrate This Bird As The Worlds Greatest Doctor Know What Is The Reason

नई दिल्ली। दुनिया में कई बार महामारी का प्रकोप झेल चुकी है। अब इस कड़ी में कोरोना वायरस का नाम जुड़ गया है। इस महामारी ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है। अब तक इस महामारी से करोडों लोग जान गवां चुके हैं। हालांकि इन बीमारियों पर सालों तक रिसर्च जिसके बाद वैज्ञानिक सफलतापूर्वक कोई दवाई बना पाए, लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसे पक्षी के बारे में सुना है। जिसकी बॉडी किसी भी बीमारी की दवा अपने आप बना लेती है। इस खूबी के कारण इसे दुनिया का सबसे अच्छा डॉक्टर कहा जाता है। जो सिर्फ बीमारी के लक्षण देखकर ही उसकी दवाई बना लेती है।

पढ़ें :- VIDEO: अजब पाक देश का गज़ब पत्रकार, लेने लगा भैंस का इंटरव्यू और फिर...

बता दें कि ये चिड़ियां अपने किसी भी बीमारी के लक्षण देखते ही, अपने आप इसकी बॉडी इम्यूनिटी बढ़ा लेती है। इस बात की खबर जैसे वैज्ञानिकों को लगी वह इस रहस्य से पर्दा उठाने में लगे हैं। अगर इसका खुलासा हो गया तो इंसानों के लिए ये बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। इसके बाद किसी तरह की बीमारी के लिए इंसान की बॉडी अपने आप एंटीडोज कैसे बनाए, इसपर रिसर्च की जाएगी।

बीमारी देखकर ही शरीर बना लेता है एंटीबॉडी

इस चिड़िया का नाम कैनेरीज है। पीले और नीले रंग की दिखने वाली ये चिड़िया बेहद खूबसूरत होती होती है। बायोलॉजी लेटर्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक अपने आसपास किसी साथी को बीमार देख लेती है तो इसकी बॉडी अपने आप अपनी इम्युनिटी बढ़ा लेती है। ताकि वो इस बीमारी की चपेट में न आए। सिर्फ देखकर ही वो बीमारी का तोड़ अपनी बॉडी में बना लेती है।

इस रिपोर्ट को तैयार करने के लिए 10 कैनेरीज पर एक्सपेरिमेंट किया गया था। इसके लिए 9 स्वस्थ चिड़िया को एक बीमार चिड़िया के साथ रखा गया और कुछ दिनों बाद उन चिड़ियो के ब्लड सैम्पल्स लिए गए तो पाया गया कि उन कैनेरीज में सिर्फ बीमारी को देखकर ही अपनी एंटीबॉडी बना थी।

पढ़ें :- VIDEO: बच्चे ने बीच सड़क पर मास्क लगाकर छोटे बच्चे ने लगाए गजब ठुमके, वीडियो देख आपका भी बन जाएगा दिन

अगर इस रहस्य से वैज्ञानिकों ने पर्दा उठा लिया तो फिर कोरोना जैसी महामारी एक से दूसरे में फैलेगी नहीं। इंसान खुद ही बीमारियों का तोड़ पैदा कर लेगा। इसके अलावा वायरल और अन्य तरह की बीमारियां, जो फैलती हैं, उनसे इंसान को मुक्ति मिल जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...