1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. देखिये स्वस्थ और जवां त्वचा के लिए टिप्स

देखिये स्वस्थ और जवां त्वचा के लिए टिप्स

देखिये त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए कुछ सुझाव

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

यदि कठोर सर्दियाँ और नॉन-स्टॉप साल के अंत के उत्सवों ने आपको दर्दनाक उबड़-खाबड़ ब्रेकआउट, चिड़चिड़े छिद्रों, शुष्क और रूखी त्वचा के साथ छोड़ दिया है – तो आपको अपनी स्किनकेयर रूटीन का पुनर्मूल्यांकन करने की सख्त आवश्यकता है। हार्मोनल स्थितियों, आनुवंशिक कारणों जैसे विभिन्न कारकों के कारण त्वचा संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

पढ़ें :- समर स्किनकेयर: टमाटर से लेकर दूध तक, ये 6 घरेलू सामग्री आसानी से सन टैन को दूर कर सकती हैं

जबकि परफेक्ट स्किन जैसा कुछ भी नहीं है, इसे स्वस्थ और पोषित दिखाना काफी संभव है। इसलिए, अपनी त्वचा की चिंताओं को दूर करने के लिए इन छोटे-छोटे कदमों को उठाकर एक रूटीन की शुरुआत करें और हर एक दिन इनका पालन करने की आदत डालें।

अपनी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाएं

हानिकारक सूरज की किरणों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से महीन रेखाएँ, झुर्रियाँ, काले धब्बे हो सकते हैं और त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए, अपने त्वचा विशेषज्ञ द्वारा सुझाए गए सनस्क्रीन में निवेश करें और हर बार जब आप बाहर निकलें तो इसे लगाएं। आप अपने आहार में मुट्ठी भर बादाम को शामिल करके इन हानिकारक धूप से भी सुरक्षा बढ़ा सकते हैं। एक शोध अध्ययन के अनुसार, यह पता चला है कि बादाम को अपने आहार में शामिल करने से त्वचा को हानिकारक यूवीबी किरणों, सूरज की क्षति से बचाने और त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

एक स्वस्थ आहार ही सब कुछ है

पढ़ें :- थायराइड रोग क्या है: जानिए इसके कारण और लक्षण

यह एक ज्ञात तथ्य है कि त्वचा देखभाल उत्पादों की कोई भी मात्रा एक संतुलित आहार के महत्व को प्रतिस्थापित नहीं कर सकती है। त्वचा के स्वास्थ्य के लिए मैक्रो और सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का मिश्रण शामिल करना महत्वपूर्ण है। एवोकाडो, ग्रीन टी, गाजर, अंडे, पालक और सालमन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ आपकी त्वचा के आदर्श लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकते हैं। साथ ही बादाम जैसे नट्स को अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद साबित हो सकता है। बादाम विटामिन ई, मैग्नीशियम, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, जिंक आदि जैसे 15 पोषक तत्वों का स्रोत हैं, और त्वचा के स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए कई लाभ प्रदान करते हैं। इन टिप्स के अलावा हाइड्रेटेड रहना और हर दिन कम से कम दो लीटर (8-10 गिलास) पानी पीना भी जरूरी है।

अपने विटामिन सी और ई का सेवन बढ़ाएँ

विटामिन सी और ई से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन हाइपरपिग्मेंटेशन, काले धब्बों को रोकने और आपकी त्वचा को फिर से जीवंत बनाने में मदद कर सकता है। विटामिन सी को एक शक्तिशाली एंटी-एजिंग विटामिन के रूप में भी जाना जाता है जो कोलेजन के स्तर को बढ़ाकर झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकता है। नींबू, संतरा, कीवी और स्ट्रॉबेरी जैसे खट्टे फलों को अपने आहार में शामिल करके इसे प्राकृतिक रूप से प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा, विटामिन ई का सेवन बढ़ाना आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार के लिए फायदेमंद हो सकता है। बादाम में स्वस्थ वसा और विटामिन ई (अल्फा-टोकोफेरोल) होता है जो कि उम्र बढ़ने के खिलाफ गुण प्रदान करता है जो आपकी त्वचा को बेहतर दिखने में मदद कर सकता है।

अपनी त्वचा को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करें

त्वचा की देखभाल के लिए एक अच्छे मॉइस्चराइजर का उपयोग करना एक महत्वपूर्ण कदम है। जबकि काउंटर पर कई मॉइस्चराइज़र उपलब्ध हैं, आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त सही मॉइस्चराइज़र खोजने के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है। हयालूरोनिक एसिड और ग्लिसरीन जैसे हाइड्रेटिंग घटकों की तलाश करें जो आपकी त्वचा को कोमल और कोमल बनाए रखने के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इसके अलावा, गुनगुने पानी की बौछारों पर स्विच करें क्योंकि गर्म पानी आपकी त्वचा को उसके प्राकृतिक आवश्यक तेलों से दूर कर सकता है।

पढ़ें :- Weight Loss Tips: बिना Excercise के ऐसे कम करें वजन, कुछ ही दिनो में दिखेगा असर

अपना चेहरा दिन में दो बार साफ़ करें

क्लींजिंग आपके चेहरे से बंद रोमछिद्रों, अवशिष्ट मेकअप और मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह एक महत्वपूर्ण त्वचा देखभाल कदम है जिसे नियमित रूप से किया जाना चाहिए। साथ ही सुनिश्चित करें कि इसे ज़्यादा न करें। अन्य त्वचा देखभाल उत्पादों के समुचित कार्य में सफाई सहायता। पिंपल्स और रैशेज से बचने के लिए हर सुबह और बिस्तर पर जाने से पहले अपना चेहरा साफ करना न भूलें। ऐसा क्लीन्ज़र चुनने की सलाह दी जाती है जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुकूल हो और बहुत कठोर या शुष्क न हो।

इस पर जोर न दें

स्वस्थ शरीर और मन का संतुलन एक अच्छी जीवन शैली प्राप्त करने के लिए आवश्यक है। चमकती त्वचा और मन को सुकून की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए – आपको तनाव को प्रबंधित करने के लिए उचित उपाय करने चाहिए। रोजाना कम से कम 7-9 घंटे की पर्याप्त मात्रा में नींद लेना, योग और ध्यान जैसी गतिविधियों में शामिल होना भी आपके मूड के साथ-साथ आपकी त्वचा में भी नाटकीय रूप से सुधार कर सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...