1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी में 4 जून से सीरो सर्वे, कोरोना संक्रमित लोगों का ऐसे होगा आंकलन

यूपी में 4 जून से सीरो सर्वे, कोरोना संक्रमित लोगों का ऐसे होगा आंकलन

यूपी में 4 जून से कोरोना संक्रमण की जांच - पड़ताल के लिए सीरो सर्वे कराया जा रहा है। इस सर्वे से यूपी 75 जिलों में कोरोना के संक्रमण केसों के बारे में जानकारी हालिस करने में मदद करेगा। इस सर्वे से यह पता लगाया जा सकता है कि किस जिले के किस क्षेत्र में कोरोना का कितना संक्रमण फैला है? साथ ही आबादी का कितना हिस्सा संक्रमित हुआ है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Sero Survey From June 4 In Up Corona Infected People Will Be Assessed Like This

लखनऊ। यूपी में 4 जून से कोरोना संक्रमण की जांच – पड़ताल के लिए सीरो सर्वे कराया जा रहा है। इस सर्वे से यूपी 75 जिलों में कोरोना के संक्रमण केसों के बारे में जानकारी हालिस करने में मदद करेगा। इस सर्वे से यह पता लगाया जा सकता है कि किस जिले के किस क्षेत्र में कोरोना का कितना संक्रमण फैला है? साथ ही आबादी का कितना हिस्सा संक्रमित हुआ है।

पढ़ें :- यूपी में डेल्टा+ वैरिएंट संक्रमण को लेकर योगी सरकार सतर्क, बनाई ये रणनीति

इसके साथ यह सर्वे यह भी बताता है कि कितने लोगों में कोरोना से लड़ने के लिए एंटीबॉडी बन चुकी है। राज्य स्तरीय टीम 09 की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 04 जून से सीरो सर्वे कराने की तैयारियां शुरू कर दी है। कोरोना से कुल संक्रमित हुए लोगों, स्वस्थ हुए लोगों, एंटीबॉडी आदि के सम्बंध में “सीरो सर्वे” कराया जाना आवश्यक है।

इस संबंध में 04 जून से प्रदेश में सैंपलिंग का प्रारंभ होगा। इससे लिंग और आयु सहित अलग-अलग पैमाने पर संक्रमण की अद्यतन स्थिति का आकलन हो सकेगा। यह कार्यवाही तेजी से की जाए। जून के अंत तक इस सर्वे के परिणाम प्राप्त होने की संभावना है। सीरो सर्वे को कोरोना की पहली लहर के दौरान भी कराया गया था। बताया जा रहा है कि यह सर्वे पिछले साल सितम्बर में 11 जिलों में कराया गया था।

यह सर्वे लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर, आगरा, गाजियाबाद, मेरठ, प्रयागराज, कौशांबी, बागपत और मुरादाबाद में कराया गया था। इसके साथ इस सर्वे में उस वक्त 22.1 प्रतिशत लोगों में एंटीबॉडी पाई गयी थी।

सीएम योगी के 3 T फॉर्मूले का असर

पढ़ें :- ‘ मेरा गांव-कोरोना मुक्त गांव’ अभियान में सहयोग करें ग्राम प्रधान : सीएम योगी

ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति के यूपी में कोरोना संक्रमण रोकने में काफी मदद मिली है। सीएम योगी के 3 T फॉर्मूले का असर दिख रहा है। इस नीति में कोरोना के मामलों को रोकने में काफी सफलता मिली है। 24 घंटे में 1430 पॉजिटिव केस मिले हैं। अब तक कुल 4. 97 करोड़ टेस्ट हो चुके हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X