1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Summer Fairness Tips: एक चुटकी हल्दी गर्मी में चेहरे को देगी गजब निखार, ऐसे करें इस्तेमाल

Summer Fairness Tips: एक चुटकी हल्दी गर्मी में चेहरे को देगी गजब निखार, ऐसे करें इस्तेमाल

गर्मीयां आते ही स्किन में तरह तरह स्की समस्या होनी शुरू हो जाती है। गर्मियों में चेहरे पर रेडनेस, खुजली, पिंपल्स और मुहांसों (Acne) की समस्याएं बहुत हद तक बढ़ जाती है। इन सब से निजात पाने के लिए कई लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करतें हैं जिससे असर खत्म होते ही समस्या फिर शुरू हो जाती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए लड़कियां तरह-तरह के जतन करती हैं। वैसे अगर आप चेहरे पर मौजूद मुंहासों से परेशान हैं तो हल्दी फेस पैक लगा सकती हैं। इसको कैसे बनाना है और इसका इस्तेमाल कैसे करना है हम आपको बताते हैं। 

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: गर्मीयां आते ही स्किन में तरह तरह स्की समस्या होनी शुरू हो जाती है। गर्मियों में चेहरे पर रेडनेस, खुजली, पिंपल्स और मुहांसों (Acne) की समस्याएं बहुत हद तक बढ़ जाती है। इन सब से निजात पाने के लिए कई लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करतें हैं जिससे असर खत्म होते ही समस्या फिर शुरू हो जाती है।

पढ़ें :- एलोवेरा के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

इस समस्या से राहत पाने के लिए लड़कियां तरह-तरह के जतन करती हैं। वैसे अगर आप चेहरे पर मौजूद मुंहासों से परेशान हैं तो हल्दी फेस पैक लगा सकती हैं। इसको कैसे बनाना है और इसका इस्तेमाल कैसे करना है हम आपको बताते हैं।

हल्दी, शहद और नींबू

सबसे पहले एक कटोरी में चुटकी भर हल्दी लें। इसके बाद इसमें दो बड़े चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू मिलाएं। अब इन तीनों चीजों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद करीब 15 मिनट बाद चेहरे को अच्छी तरह धो लें। ध्यान रहे इस उपाय को हफ्ते में दो बार उपयोग कर सकते हैं।

हल्दी, कॉफी और दही

पढ़ें :- औरतें की सोच क्यों होती है मर्दों से हट कर, जाने वजह ...

इसके लिए एक कटोरी में पिसी हुई कॉफी के साथ दही लें। अब इसमें एक चम्मच हल्दी मिलाएं। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं रखें और इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। अंत में चेहरे को धोकर मॉश्चराइजर लगाएं।

हल्दी और एलोवेरा जेल

सबसे पहले एलोवेरा जेल को एक कटोरी में निकाल लें।  उसके बाद इसमें चुटकी भर हल्दी डालें। अब इन दोनों चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। अब करीब 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को धो लें और फिर मॉश्चराइजर लगाएं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...