1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. T20 World Cup : 24 अक्टूबर को हाई बोल्टेज मैच में पाक नहीं विराट सेना का रहेगा बोलबाला, जानें कैसा रहेगा पिच का मिजाज?

T20 World Cup : 24 अक्टूबर को हाई बोल्टेज मैच में पाक नहीं विराट सेना का रहेगा बोलबाला, जानें कैसा रहेगा पिच का मिजाज?

टी-20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) में भारत अपने अभियान का आगाज रविवार से करेगा। टी-20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) के पहले मैच में भारत की टक्कर पाकिस्तान (India Vs Pakistan) से होगी। ये मुक़ाबला दुबई के मैदान पर खेला जाएगा।

By संतोष सिंह 
Updated Date

दुबई। टी-20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) में भारत अपने अभियान का आगाज रविवार से करेगा। टी-20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) के पहले मैच में भारत की टक्कर पाकिस्तान (India Vs Pakistan) से होगी। ये मुक़ाबला दुबई के मैदान पर खेला जाएगा।

पढ़ें :- अखिलेश बोले, सपा की पूर्वांचल की विजय यात्रा के जन समर्थन से डरकर काले-क़ानून लिये गये वापस

खास बात ये है कि भारत को अपने ग्रुप स्टेज के 5 में से 4 मैच दुबई में खेलना है, जबकि अफगानिस्तान से एक मात्र मुकाबला अबुधाबी में खेला जाएगा। बता दें कि पिछले 11 साल से यूएई पाकिस्तान का होम ग्राउंड रहा है, लेकिन हाल के दिनों भारत को भी आईपीएल (IPL) के मुकाबले खेलने के चलते यहां का अच्छा खासा अनुभव हो गया है।

भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan)  की टीमें यहां की पिच से अच्छी तरह वाकिफ है। ऐसे में दोनों टीमों को रणनतीति तय करने में ज्यादा मुश्किलें नहीं आएगी। क्या है यहां के पिच का मिजाज और क्या कहते हैं रिकॉर्ड आईए एक नज़र डालते हैं।

जानें किसका रहेगा बोलबाला

पिछले कुछ सालों के रिकॉर्ड पर नज़र डालें तो यहां पिच का मिजाज ज्यादा नहीं बदला है। कुछ पिचें धीमी हैं जबकि कुछ पर पेस बॉलर्स को मदद मिलती रही है। पिछले दो आईपीएल के दौरान यहां का औसत स्कोर 150-160 के बीच रहा है। तेज़ गेंदबाज़ यहां ज्यादा कामयाब रहे हैं। हर एक विकेट के लिए यहां तेज़ गेंदबाज़ 27 रन खर्च करते हैं। जबकि स्पिनर्स एक विकेट के लिए औसत 32 रन देते हैं। ऐसे में यहां भारत और पाकिस्तान की टीमें 3-3 तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है।

पढ़ें :- अब देश के बैंकों को पार्टनरशिप का मॉडल अपनाना होगा : पीएम मोदी

ये पिच आसान नहीं

दुबई में पिच की स्कॉयर के करीब है। ऐसे में एक तरफ काफी छोटी बाउंड्री है। लिहाज़ा बल्लेबाज़ इसी इलाके पर ज्यादातर निशाना साधने की कोशिश करते हैं। ऐसे में यहां गेंदबाज़ी करना आसान नहीं होता है। स्पिनर्स को किस छोर से गेंदबाजी के मोर्चे पर लाया जाय कप्तान के लिए ये भी सिरदर्दी बनी रहती है। इसके अलावा यहां हर टीम ये चाहती है कि बैटिंग के मोर्चे पर राइट और लेफ्ट का कॉम्बिनेशन बना रहे ताकि छोटी बाउंड्री पर निशाना साधा जा सके।

वर्ल्ड कप में टॉस का काफी अहम रहने वाला है रोल

इस बार टी-20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) में टॉस का काफी अहम रोल रहने वाला है। बता दें कि इस वक्त यूएई में मौसम का मिजाज बदल रहा है। गर्मी कम पड़ रही है और शाम को ओस गिरने से मैदान के हालात थोड़े बदल रहे हैं। साल 2020 में आईपीएल (IPL)  के मुकाबले के पहले हाफ में गर्मी ज्यादा थी तो टॉस जीत कर पहले बैटिंग करने पर 77 फीसदी मैचों में जीत मिली थी, लेकिन दूसरे हाफ में 77 प्रतिशत मैचों में चेज़ करने पर टीमों को जीत मिली।

पिच के मिजाज से भारत वाकिफ

पढ़ें :- Rahul Gandhi बोले- RSS और BJP की घृणित विचारधारा कांग्रेस पार्टी पर पड़ गई भारी

दुबई में भारत (India)  को चार मैच खेलने हैं। हाल ही में आईपीएल (IPL) के मुकाबले खेलने के बाद भारतीय खिलाड़ी इस मैदान से अच्छी तरफ वाकिफ हैं। कप्तान विराट कोहली (Captain Virat Kohli) के पास हर तरह की रणनीति तैयार करने के लिए खिलाड़ियों की फौज है। ऐसे में टीम इंडिया को पिच के मिजाज के हिसाब से प्लेइंग इलेवन तैयार करने में ज्यादा मुश्किल नहीं होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...