1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. एन जगदीशन ने 277 रन बनाकर तोड़ा रोहित का रिकॉर्ड, पहली बार वनडे में 500 रन पार

एन जगदीशन ने 277 रन बनाकर तोड़ा रोहित का रिकॉर्ड, पहली बार वनडे में 500 रन पार

Tamil Nadu batsman Narayan Jagadishan N Jagadeesan broke Rohit's record by scoring 277 runs, first time to cross 500 runs in an ODI match.

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। तमिलनाडु के विस्फोटक बल्लेबाज नारायण जगदीशन ने सोमवार को लिस्ट-ए क्रिकेट में ऐतिहासिक पारी खेलते हुए विजय हजारे ट्रॉफी में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ 277 रन ठोंक दिए हैं। यह वनडे और लिस्ट ए क्रिकेट का सबसे बड़ा निजी स्कोर है। उन्होंने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ा है।

पढ़ें :- India and New Zealand T20 match: न्यूजीलैंड की तूफानी पारी पर वॉशिंगटन सुंदर ने लगाया ब्रेक, एक ओवर में झटके दो विकेट

रोहित शर्मा ने वनडे इंटरनेशनल में भारत से खेलते हुए श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की पारी खेली थी। लिस्ट-A क्रिकेट में उनसे पहले सरे के बल्लेबाज एलेस्टेयर ब्राउन ने 2002 में 268 रन की पारी खेली थी। जगदीशन ने इन दोनों का रिकॉर्ड तोड़ा है। बेंगलुरू में सोमवार को जगदीशन की पारी की बदौलत तमिलनाडु की टीम ने 506/2 रन का स्कोर खड़ा किया। वनडे मुकाबले में पहली बार 500 से ज्यादा रन बने। इससे पहले इंग्लैंड ने नीदरलैंड के खिलाफ 498 रन बनाए थे। तीसरे नंबर पर सरे की टीम है। सरे ने ग्लसेस्टरशायर के खिलाफ 4 विकेट पर 496 रन का स्कोर खड़ा किया था।

 5 पारियों में लगातार 5 शतक जमा चुके हैं एन जगदीशन 

विजय हजारे ट्रॉफी के इस सीजन में जगदीशन के बल्ले से खूब रन बन रहे हैं। वे पिछली 5 पारियों में लगातार 5 शतक जमा चुके हैं। इस बल्लेबाज ने श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी कुमार संगाकारा का रिकॉर्ड तोड़ा है।

देखिए जगदीशन की पारी

पढ़ें :- BBC Documentary Controversy: दिल्ली से लेकर मुंबई तक बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर हंगामा

जगदीशन ने 141 गेंदों की पारी में 196.45 के स्ट्राइक रेट से 277 रन बनाए। उन्होंने 141 गेंद में 25 चौके और 15 छक्के जमाए हैं। उन्होंने पहले विकेट के लिए साई सुदर्शन के साथ मिलकर 414 रन की पार्टनरशिप भी की। सुदर्शन ने 102 बॉल पर 154 रन की पारी खेली। सुदर्शन 39वें ओवर की तीसरी बॉल पर आउट हुए। फिर जगदीशन 42वें ओवर की चौथी बॉल पर आउट हुए। जगदीशन पूरे 50 ओवर खेलते तो अकेले ही 300 रन का आंकड़ा भी पार कर सकते थे।

कौन हैं नारायण जगदीशन?
नारायण जगदीशन तमिलनाडु के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। वे ओपनिंग करते हैं। जगदीशन इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए 7 मैच खेल चुके हैं। इनमें उनके नाम सिर्फ 73 रन है। उन्होंने अब तक 21 लिस्ट-ए मैच में 50 से ज्यादा की औसत से रन बनाए हैं, जिसमें 8 शतक शामिल हैं।

जगदीशन का करियर
नारायण जगदीशन ने लिस्ट-A करियर में तमिलनाडु के लिए अब तक 42 मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 51.47 के औसत से 2059 रन बनाए हैं। उन्होंने 8 सेंचुरी और 6 फिफ्टी भी जड़ी हैं। जगदीशन की खास बात यह है कि उन्होंने इस विजय हजारे सीजन के 6 मैचों में ही 799 रन जड़ दिए। उनके ओपनिंग पार्टनर साई सुदर्शन भी इस सीजन कमाल के फॉर्म में हैं। उन्होंने 6 मैचों में 581 रन बनाए हैं। दोनों ही प्लेयर्स इस सीजन के टॉप रन स्कोरर हैं। उनके बाद तीसरे नंबर पर महाराष्ट्र से खेलने वाले राहुल त्रिपाठी हैं। उन्होंने 5 मैचों में 581 रन बनाए हैं।

लिस्ट-A में सबसे बड़ी पार्टनरशिप

लिस्ट-A क्रिकेट में 414 रन की पार्टनरशिप पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। लिस्ट-A क्रिकेट में इससे पहले वेस्टइंडीज के लिए खेलते हुए क्रिस गेल और मार्लोन सैमुएल्स ने 372 रन की पार्टनरशिप की थी। उनके बाद केरल के संजू सैमसन और सचिन बेबी का नंबर आता है। दोनों ने विजय हजारे ट्रॉफी में मध्य प्रदेश के खिलाफ 338 रन की पार्टनरशिप की थी।

पढ़ें :- Hindenburg Research Report से शेयर बाजार में मचा तहलका, अडानी ग्रुप में जानें कितना लगा है सरकारी पैसा, सकते में LIC और बड़े बैंक

सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड भी तोड़ा

विजय हजारे में तमिलनाडु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 506 रन बनाने के बाद अरुणाचल प्रदेश को 71 रन पर ऑल आउट कर दिया। एम सिद्धार्थ ने 12 रन पर 5 विकेट लिए। एम मोहम्मद और सिलाम्बरसन ने 2-2 विकेट और आर साई किशोर ने एक विकेट लिया। इस तरह तमिलनाडु ने 435 रन के अंतर से जीत दर्ज की। लिस्ट-A क्रिकेट में रन के अंतर से यह अब तक की सबसे बड़ी जीत है। तमिलनाडु ने समरसेट का रिकॉर्ड तोड़ा। इंग्लिश काउंटी टीम समरसेट ने डेवोन टीम को 346 रन के अंतर से हराया था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...