1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. देशभर के मरीजों के लिए एम्स में शुरू होगी ये विशेष सुविधा, घर बैठे करा सकेंगे इलाज

देशभर के मरीजों के लिए एम्स में शुरू होगी ये विशेष सुविधा, घर बैठे करा सकेंगे इलाज

एम्स के इलाज कराने वाले मरीजों के लिए एक शानदार खबर आई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आसपास के राज्यों के जिला अस्पतालों को टेली मेडिसिन (Telemedicine) के जरिए एम्स से जोड़ने का फैसला किया है।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। एम्स के इलाज कराने वाले मरीजों के लिए एक शानदार खबर आई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आसपास के राज्यों के जिला अस्पतालों को टेली मेडिसिन (Telemedicine) के जरिए एम्स से जोड़ने का फैसला किया है।

पढ़ें :- IND vs NZ T20 Live : वर्ल्ड कप फाइनल में भारतीय बॉलर्स की आंधी, 22 रन पर इंग्लैंड ने गंवाए 4 विकेट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने बुधवार को एम्स में सभी विभागों के अध्यक्ष की बैठक के बाद यह फैसला लिया है। इसका मकसद एम्स में दूर के इलाकों से आने वाले ऐसे मरीजों की भीड़ कम करना है। अगर मरीज सामान्य बीमारियों से पीड़ित है तो एम्स उन्हें जिला अस्पतालों में जाने के लिए कहेगा।

अगर किसी विशेषज्ञ की राय लेनी होगी तो एम्स के विशेषज्ञ जिला अस्पतालों के डॉक्टरों को इलाज की दिशा भी बता सकेंगे और जरूरत पड़ने पर ही एम्स बुलाया जाएगा। सामान्य बीमारियों के इलाज के लिए यहां आते हैं, जबकि उनका इलाज जिला अस्पतालों में किया जा सकता है। इस सुविधा के तहत हेल्पलाइन नंबर जारी किए जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...