1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. MP में पटवारियों की निकली हजारों भर्ती, गोविंद सिंह राजपूत का बड़ा ऐलान

MP में पटवारियों की निकली हजारों भर्ती, गोविंद सिंह राजपूत का बड़ा ऐलान

मध्य प्रदेश की कैबिनेट की बैठक मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में संपन्न हुई, जिसमें सरकार के प्रवक्ता व गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में पटवारियों के कुल 19,020 पद स्वीकृत हैं। बैठक में पटवारियों के 5,204 नए पद सृजित करने का फैसला लिया गया है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Recruitment of Patwaris in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश की कैबिनेट की बैठक मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में संपन्न हुई, जिसमें सरकार के प्रवक्ता व गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में पटवारियों के कुल 19,020 पद स्वीकृत हैं। बैठक में पटवारियों के 5,204 नए पद सृजित करने का फैसला लिया गया है। यह भर्ती 3 चरणों में की जाएगी।

पढ़ें :- BECIL Recruitment: Junior Technical Office समेत कई पदों पर निकली भर्ती, कैंडिडेट्स ऐसे करें अप्लाई

इसके साथ ही मंगलवार शाम को भोपाल में पटवारियों की भर्ती को लेकर राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में 5,204 पदों पर पटवारियों की भर्ती तीन चरणों में संपन्न होगी। पहले चरण में 3 हजार पटवारियों की भर्ती की जाएगी।

जल्द शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया

प्रदेश सरकार के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि पटवारी भर्ती परीक्षा के लिए जल्दी प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। मंत्री राजपूत ने बताया कि शासन के नियमों के अनुरूप पटवारियों की भर्ती जल्द की जाएगी।

राजस्व विभाग की जिम्मेदारी संभालने के बाद से जनता को राहत प्रदान करने के लिए लगातार नवाचार करने वाले प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत अब एक और नवाचार करने जा रहे हैं। आम लोगों को निश्चित समय में अच्छी सेवा देने के लिए, नगरीय क्षेत्र में लैंड रिकॉर्ड के आधुनिकीकरण कार्य तथा भू प्रबंधन के लिए नगर सर्वेक्षक की नियुक्ति की जाएगी।

राजस्व मंत्री ने बताया कि नगरीय क्षेत्र को सेक्टर में बांट कर 2020 की जनसंख्या के मान से 50 हजार की जनसंख्या पर एक सेक्टर बनाया जाएगा। प्रत्येक सेक्टर में एक नगर सर्वेक्षक नियुक्त किया जाएगा। नगर सर्वेक्षक वरिष्ठ पटवारी ही होगा, जो नगरीय क्षेत्र में भूमि अभिलेख अपडेट करने, भूमि के प्रबंधन, नक्शा निर्माण एवं भूमि सर्वे इत्यादि कार्य करेगा। साथ ही बताया कि नगरीय निकायों में 988 नगर सर्वेक्षक (वरिष्ठ पटवारी) नियुक्त किए जाएंगे।

पढ़ें :- सीएम योगी ने समाज को दिखाया जगदीश गांधी का असली चेहरा, कहा- जब ऐसे संस्थापक होंगे तो बच्चों पर पढ़ाई के दबाव से अवसाद ही बढ़ेगा

राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि वर्तमान में पटवारी लैण्ड रिकॉर्ड के मूल्य कार्य के अलावा न्यायालयीन प्रतिवेदन, नामांतरण-बंटवारा रिपोर्ट, गिरदावरी फसल बीमा, उपार्जन, जाति प्रमाण पत्र, बीपीएल जांच, कृषि गणना, ऋण वसूली में सहयोग जैसे अन्य कार्य भी करते हैं।

तहसील मुख्यालय पर पदस्थ होंगे वर्क लोड पटवारी

राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि वर्तमान में पटवारी लैण्ड रिकॉर्ड के मूल्य कार्य के अलावा न्यायालयीन प्रतिवेदन, नामांतरण-बंटवारा रिपोर्ट, गिरदावरी फसल बीमा, उपार्जन, जाति प्रमाण पत्र, बीपीएल जांच, कृषि गणना, ऋण वसूली में सहयोग जैसे अन्य कार्य भी करते हैं।

साथ ही बताया कि लैण्ड रिकॉर्ड के मूल कार्य के अलावा अन्य कार्य करने से पटवारियों पर कार्यभार बढ़ा है। इसलिए प्रदेश में तहसील मुख्यालय स्तर पर 428 वर्कलोड पटवारी पदस्थ किए जाएंगे। मंत्री गोविंद राजपूत ने बताया कि पटवारी को लैण्ड रिकॉर्ड के कार्य का अनुभव होता है, इसलिए एक पटवारी वर्कलोड पटवारी के रूप में तहसील मुख्यालय पर पदस्थ रहेगा, जो राजस्व बैठक के आयोजन राजस्व निर्देशों का पालन एवं सौंपे गए अन्य लैण्ड रिकॉर्ड के कार्य करेगा।

 

 

पढ़ें :- Pariksha Pe Charcha-2023 : सीएम योगी ने CMS स्कूल पर साधा निशाना, बोले-जब जगदीश गांधी जैसे संस्थापक होंगे तो बच्चों पर पढ़ाई का दबाव तो बढ़ेगा ही

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...