1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Travel Bag Packing : सफ़र में भारी-भरकम सूटकेस लेकर चलना मुश्क़िल हो जाता है, ऐसे करें बैग पैक

Travel Bag Packing : सफ़र में भारी-भरकम सूटकेस लेकर चलना मुश्क़िल हो जाता है, ऐसे करें बैग पैक

जीवन में यात्राएं बहुत जरूरी है। कभी मनोरंजन के लिए तो कभी जरूरत के लिए यात्राएं करनी पड़ती है। सफर में भारी भरकम सूटकेस सफर को बोझिल बना देता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Travel Bag Packing : जीवन में यात्राएं बहुत जरूरी है। कभी मनोरंजन के लिए तो कभी जरूरत के लिए यात्राएं करनी पड़ती है। सफर में भारी भरकम सूटकेस सफर को बोझिल बना देता है। कभी कभी तो सफर के दौरान बैग मुसीबत बन जाती है। सफर का आनंद सूटकेस को धोने में ही कम हो  जाता है। सफर में बैग अनावश्यक जगह घेरते है और परेशानी का कारण बन जाते है। सफर के दौरान बहुत लोगों को अतिरिक्त और अनावश्यक सामान पैक करने की आदत-सी होती है, क्योंकि उन्हें लगता है कि इस चीज़ की भी जरूरत पड़ सकती है। आइये जानते है सफर के दौरान कैसे आप अधिक सामान से छुटकारा पा सकते हैं और एक हल्का बैग पैक कर सकते हैं

पढ़ें :- वेजिटेरिअन लोगों के लिए टेस्टी चना आमलेट बनाने की रेसिपी ,जानिए ?

सुर के दौरान लाइट पैकिंग के लिए प्लानिंग बहुत ही कारगर साबित होती है। यात्रा के दौरान जरूरत के सामान को लिखकर एक लिस्ट तैयार करें और सूटकेस में सामान रखते समय लिस्ट अपने हाथ में ही रखें। इस तरह, आपको यह अच्छी तरह से समझ में आएगा कि क्या ले जाना आवश्यक है और क्या नहीं!

ओवरपैक करने की ग़लती बचें। आपके सामान में फुटवियर काफ़ी वज़न बढ़ा देते हैं। इससे बचने के लिए आप एक या दो जोड़ी मल्टीपर्पज जूते कैरी करें।

जब भी यात्रा पर हों तो उसके अनुकूल ही टॉयलेटरीज़ किट ले जाएं. इसका मतलब है कि शैंपू, बॉडी वॉश और कंडीशनर की छोटी बॉटल, पोर्टेबल और डिस्पोजेबल होनी चाहिए।

पढ़ें :- अगर श्रीनगर घूमने का बना रहे प्लान,तो इस जगह जाना ना भूले
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...