1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. चेहरे के लिए तुलसी है रामबाण, फायदें जानकर रह जाएंगे हैरान

चेहरे के लिए तुलसी है रामबाण, फायदें जानकर रह जाएंगे हैरान

हिंदू धर्म में तुलसी को पवित्र माना जाता है। तुलसी की पूजा की जाती है। भारत के हर घर में तुलसी का पेड़ लगाया जाता है।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

हिंदू धर्म में तुलसी को पवित्र माना जाता है। तुलसी की पूजा की जाती है। भारत के हर घर में तुलसी का पेड़ लगाया जाता है। बता दें कि प्राचीन काल से ही कहा जाता है कि तुलसी में कई औषधीय गुण पाया जाता है। आज हम आफ को बताएंगे कि तुलसी का प्रयोग चेहरे के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है।

पढ़ें :- एलोवेरा के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

बता दें कि आप तुलसी का इस्तेमाल करके कई तरह के फेस पैक बना सकते हैं। ये फेस पैक त्वचा के दाग-धब्बों और मुंहासों को दूर करने में मदद करते हैं।

तुलसी से क्लींजिंग फेस पैक बनाएं इस फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले तुलसी के पत्तो को सुखा कर उसको पीस लें फिर उसका पाउडर बना कर रख लें। जब आप को चेहरे पर लगाना हो तो उसमें दही मिला कर लगा लें।

मुंहासों को दूर करने के लिए फेस पैक
मुंहासों को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह चीजों का इस्तेमाल करते है। बता दें कि अगर आप तुलसी, दो लौंग, नीम का बराबर मात्रा में मिला लें। इसमें थोड़ा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसे अपने चेहरे पर लगाएं। ये फेस पैक मुंहासों और दाग-धब्बों को दूर करता है. त्वचा को साफ रखता है। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं।

रंगत निखारने के लिए तुलसी का फेस पैक
तुलसी का फेस पैक चेहरे के लिए काफी लाभकारी होता है ।
इसके उपयोग से चेहरे पर काफी निखार आता है। तुलसी का फेसपैक बनाने के लिए तुलसी के पेस्ट में एक चम्मच ओटमील पाउडर और एक चम्मच दूध मिलाएं। इस पैक को 15 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें।

पढ़ें :- गर्मियों में चेहरे के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाए

दाग-धब्बों से छुटकारा
इस फेस पैक को बनाने के लिए नीम और तुलसी के पत्तों को बराबर मात्रा लें। इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं। इससे चेहरे के दाग से छुटकारा मिलता है ।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...