1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. Turmeric Beauty Solution: हल्दी में छिपा है सेहत के साथ् ब्यूटी का खजाना,  ऐसे करें इसका यूज

Turmeric Beauty Solution: हल्दी में छिपा है सेहत के साथ् ब्यूटी का खजाना,  ऐसे करें इसका यूज

सदियों से हल्दी सेहत की रखवाली करने की जिम्मेदारी उठा रही है। रसोई से लेकर औषधि तक लोगों की जरूरतें पूरी करने वाली हल्दी पर सदियों से लोग भरोसा करते आ रहे है। सेहत को फिट रखने में हल्दी के तत्व चिकित्सक भूमिका निभाते है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Turmeric Beauty Solution : सदियों से हल्दी सेहत की रखवाली करने की जिम्मेदारी उठा रही है। रसोई से लेकर औषधि तक लोगों की जरूरतें पूरी करने वाली हल्दी पर सदियों से लोग भरोसा करते आ रहे है। सेहत को फिट रखने में हल्दी के तत्व चिकित्सक भूमिका निभाते है। इसका उपयोग भारत में हजारों वर्षों से एक मसाले और औषधीय जड़ी बूटी  के रूप में किया जाता रहा है। हाल ही में, विज्ञान ने पारंपरिक दावों का समर्थन करना शुरू कर दिया है कि हल्दी में औषधीय गुण होते हैं।

पढ़ें :- Summer Fairness Tips: एक चुटकी हल्दी गर्मी में चेहरे को देगी गजब निखार, ऐसे करें इस्तेमाल

शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में हल्दी (Turmeric) की अहम भूमिका हो सकती है। इसमें इम्यूनोमॉड्यूलेटरी एजेंट पाए जाते हैं, ये एजेंट टी व बी सेल्स (व्हाइट ब्लड सेल्स) की कार्यप्रणाली को बेहतर करने का काम कर सकता है। इन कोशिकाओं को इम्यून सेल्स के रूप में भी जाना जाता है, इसलिए कोरोना से बचने के लिए हल्दी का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

सौन्दर्य को बरकरार रखने में भी हल्दी का कोई जवाब नहीं है। त्वचा संबधी उपायों में हल्दी बहुत कारगर है। अपने गुणों के कारण हल्दी एक स्वीकार्य ब्यूटी सलूशन है। चेहरे की रंगत बरकरार रखने के लिए हल्दी चन्दन का लेप प्राचीन काल से उपयोग होता आ रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...