1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Unlock In India 2021: लालकिला और ताजमहल आज से खुल गये, प्रवेश को लेकर हुआ है बड़ा बदलाव

Unlock In India 2021: लालकिला और ताजमहल आज से खुल गये, प्रवेश को लेकर हुआ है बड़ा बदलाव

भारतीय पुरातत्व विभाग ने ताजमहल और लाल किला सहित देश के केंद्र संरक्षित स्मारकों और म्यूजियम्स को खोलने का आदेश जारी किया था, जो आज से लागू हो गया।

By अनूप कुमार 
Updated Date

नई दिल्ली: भारतीय पुरातत्व विभाग ने ताजमहल और लाल किला सहित देश के केंद्र संरक्षित स्मारकों और म्यूजियम्स को खोलने का आदेश जारी किया था, जो आज से लागू हो गया। देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते देश के स्मारक दो महीने से बंद थे।बुद्धवार यानी आज से पर्यटकों के लिए ये इमारते खुल जाएंगी। लेकिन प्र्यटकों को इन जगहों पर जाने के लिए कोविड़ प्रोटोकाल का पालन करना पड़ेगा।  पुरातत्व विभाग ने आगुंतकों की संख्या पर अंकुश लगाते हुए इनकी संख्या को कम कर दिया ह।  अब एक दिन में केवल सीमित संख्या में ही पर्यटक स्मारक में प्रवेश कर सकेंगे।

पढ़ें :- Independance Day 2021 : पीएम मोदी बोले- 'New Education Policy' बनेगी गरीबी से जंग का हथियार
Jai Ho India App Panchang

कोरोना संक्रमण का खतरा अभी पूरी तरह नहीं टला है। ऐसे में इन जगहों पर घूमने जाने से पहले कई तरह के नियमों का पालन करना होगा।
पुरातत्व विभाग के आदेश के बाद देश के 3,693 म्यूजियम और 50 स्मारक पर्यटकों के लिए खुल गये हैं। अगर आगरा में ताजमहल की बात करें एक दिन में सिर्फ 650 लोगों को ही प्रवेश की इजाजत होगी। इससे ज्यादा संख्या होने पर पर्यटकों दूसरे दिन के लिए इंतजार करना होगा। टिकट ऑनलाइन मिलेगी। ऑनलाइन टिकट देने पर भी पूरी तरह रोक है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...