1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Board ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 का एकेडमिक कैलेंडर किया जारी

UP Board ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 का एकेडमिक कैलेंडर किया जारी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (up board) ने माध्यमिक विद्यालयों के शैक्षणिक सत्र 2021-22 के एकेडमिक कैलेंडर    ( Academic calender)  जारी कर दिया है lकक्षा नौ से 12 तक की सभी कक्षाओं में ऑनलाइन व ऑफलाइन शिक्षण कार्य 15 जनवरी, 2022 तक पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं l

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (up board) ने माध्यमिक विद्यालयों के शैक्षणिक सत्र 2021-22 के एकेडमिक कैलेंडर ( Academic calender)  जारी कर दिया है। कक्षा नौ से 12 तक की सभी कक्षाओं में ऑनलाइन व ऑफलाइन शिक्षण कार्य 15 जनवरी, 2022 तक पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। प्री-बोर्ड की लिखित परीक्षा और कक्षा नौ व 11 की वार्षिक गृह परीक्षा फरवरी 2022 के प्रथम सप्ताह में होगी। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा  (up board exam ) मार्च के चौथे सप्ताह में होगी। यह तिथियां केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी के संबंध में जारी होने वाले निर्देशों के अधीन होंगी।

पढ़ें :- Yogi Government बेहतर , उत्कृष्ट शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए कृत संकल्प : डॉ दिनेश शर्मा

यूपी बोर्ड  (  up board)   के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने प्रदेश के सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक (जेडी), मंडलीय उप शिक्षा निदेशक, जिला विद्यालय निरीक्षक को पत्र लिखा है।  उन्होंने पत्र में बताया है कि यूपी बोर्ड का ऑनलाइन शिक्षण कार्य 20 मई से चल रहा है। अब 16 अगस्त से विद्यार्थियों की भौतिक उपस्थिति में कक्षाएं शुरू कर दी गई हैं। उन्होंने कहा है कि नवंबर के द्वितीय सप्ताह में अर्धवार्षिक परीक्षा (Half Yearly Exam) की प्रयोगात्मक परीक्षाएं (Practical Exams)कराई जाएंगी। 15 नवंबर तक पढ़ाने के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम के आधार पर अर्द्धवार्षिक  परीक्षा नवंबर के तीसरे सप्ताह में कराई जाएगी। इसके प्राप्तांकों को परिषद की वेबसाइट पर दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक अपलोड करना होगा।

यूपी बोर्ड सचिव ने कहा है कि 15 जनवरी-2022 तक सभी कक्षाओं में शिक्षण कार्य पूरा कर 24 से 31 जनवरी के बीच प्री-बोर्ड की परीक्षाएं पूरी कराई जाएं। फरवरी के प्रथम सप्ताह में प्री-बोर्ड और वार्षिक गृह परीक्षा कराकर इसके प्राप्तांकों को फरवरी के तीसरे सप्ताह तक माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करने का समय तय किया गया है।

यूपी  बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाएं (UP Board practical exams) फरवरी के चौथे सप्ताह में होंगी। मार्च के चौथे सप्ताह से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं शुरू होंगी। अप्रैल-2022 से अगला शैक्षिक सत्र (Academic Session) प्रारंभ होगा। कोविड के दृष्टिगत पठन-पाठन के समय का निर्धारण करने के संबंध में सक्षम स्तर से आदेश दिए जा सकते हैं।

पढ़ें :- UP Board Result 2021: इस दिन जारी हो सकता है यूपी बोर्ड का रिजल्ट, तैयारियां पूरी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...