1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Yogi Government का इन छात्रों को बड़ा तोहफा : इनको Free में बांटेगी स्मार्टफोन और टेबलेट, जानें कैसे उठा सकते हैं आप फायदा

Yogi Government का इन छात्रों को बड़ा तोहफा : इनको Free में बांटेगी स्मार्टफोन और टेबलेट, जानें कैसे उठा सकते हैं आप फायदा

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP Chief Minister Yogi Adityanath) ने सूबे के लगभग एक करोड़ कॉलेज छात्रों को मुफ्त मोबाइल फोन और टैबलेट (Mobile & Tablet) बांटने की योजना तैयार कर रही है। इस योजना के तहत योगी सरकार (Yogi government) तकनीकी, चिकित्सा और नर्सिंग संस्थानों से अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट स्टूडेंट को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन (Smart Phon  & Tablet)  देने की योजना बना रही है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP Chief Minister Yogi Adityanath) ने सूबे के लगभग एक करोड़ कॉलेज छात्रों को मुफ्त मोबाइल फोन और टैबलेट (Mobile & Tablet) बांटने की योजना तैयार कर रही है। इस योजना के तहत योगी सरकार (Yogi government) तकनीकी, चिकित्सा और नर्सिंग संस्थानों से अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट स्टूडेंट को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन (Smart Phon  & Tablet)  देने की योजना बना रही है। इस योजना से अवगत अधिकारियों ने यह खुलासा किया है।

पढ़ें :- Bikru Case : विकास दुबे की पत्नी को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, एक हफ्ते में करना होगा सरेंडर

सीएम योगी (CM Yogi) ने एक बैठक में अधिकारियों को योग्य छात्रों की एक लिस्ट तैयार करने का निर्देश दिया है। ताकि नवंबर के अंत तक उन्हें स्मार्टफोन और टैबलेट (Smart Phon  & Tablet) बांटा जा सकें। रिपोर्टों के अनुसार, मुख्य सचिव आर के तिवारी (Chief Secretary RK Tiwari) ने कहा कि डिवाइस छात्रों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाएंगे। इसके साथ ही उनके लिए नौकरी के अवसर पैदा करेंगे। उन्होंने राज्य  विश्वविद्यालयों को अपने संबद्ध महाविद्यालयों के पंजीकृत छात्रों की जानकारी तैयार कर जिलाधिकारियों के कार्यालयों को भेजने का निर्देश दिया है, जो औद्योगिक विकास के आदेश के तहत जिला स्तर पर जानकारी को वेरीफाई टैबलेट (Tablet) और स्मार्टफोन ( smart phon) वितरित करेंगे।

नवंबर के अंतिम सप्ताह में बांटे जाएंगे टैबलेट और स्मार्टफोन

बीते दिनों योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी कि नवंबर के अंत तक युवाओं में टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित करेगी। इस योजना का मकसद के युवाओं को लेटेस्ट तकनीक से लैस करने के लिए, राज्य सरकार नवंबर के अंतिम सप्ताह से टैबलेट और लैपटॉप उपलब्ध कराना शुरू कर देगी।

छात्र मुफ्त लैपटॉप पाने के लिए ऐसे करें रजिस्टर

पढ़ें :- योगी सरकार ने साधु टीएलवासवानी के जन्म दिन 25 नवम्बर को मांस रहित दिवस किया घोषित , दिया ये निर्देश

इसके अलावा यूपी सरकार ने दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों को मुफ्त लैपटॉप देने का भी प्रस्ताव रखा है। राज्य सरकार अपने टॉप छात्रों को 20 लाख मुफ्त लैपटॉप देने की योजना बना रही है जो इन डिवाइसेस को खरीदने में असमर्थ हैं। इच्छुक छात्रों को इस योजना के लिए खुद को रजिस्टर करना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको ये प्रोसेस अपनाना होगा। फ्री लैपटॉप योजना के लिए अप्लाई करने के लिए स्टूडेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट upcmo.up.nic.in पर जाना होगा। यहीं आपको योजना से जुड़ी डीटेल्स और लिंक मिल जाएंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...