1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP News : यूपी में शिक्षकों ने बगैर सूचना ली छुट्टी तो सीधा होंगे सस्पेंड, निर्देश जारी

UP News : यूपी में शिक्षकों ने बगैर सूचना ली छुट्टी तो सीधा होंगे सस्पेंड, निर्देश जारी

UP News : लखनऊ की कमिश्नर डॉ. रोशन जैकब (Lucknow Commissioner Dr. Roshan Jacob) ने बेसिक, माध्यमिक शिक्षा  (Secondary Education)व विभागीय कार्यक्रमों और योजनाओं की शुक्रवार समीक्षा बैठक की। इस दौरान मंडलायुक्त ने मंडल के संबंधित अधिकारियों से स्कूलों के कायाकल्प पर बातचीत की।

By संतोष सिंह 
Updated Date

UP News : लखनऊ की कमिश्नर डॉ. रोशन जैकब (Lucknow Commissioner Dr. Roshan Jacob) ने बेसिक, माध्यमिक शिक्षा  (Secondary Education)व विभागीय कार्यक्रमों और योजनाओं की शुक्रवार समीक्षा बैठक की। इस दौरान मंडलायुक्त (Divisional Commissioner) ने मंडल के संबंधित अधिकारियों से स्कूलों के कायाकल्प पर बातचीत की। इसके अंतर्गत शुद्ध पेयजल, टॉयलेट, हैंड वाशिंग यूनिट, ब्लैक बोर्ड, किचन, स्कूलों की साफ-सफाई सहित अन्य बिंदुओं पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी स्कूल का समय-समय पर निरीक्षण करते रहें। साथ ही यह भी सुनिश्चित कराएं कि अध्यापक समय में विद्यालय पहुंचे। शिक्षक बच्चों के माता-पिता से मिलकर उन्हें स्कूल ड्रेस में भेजने के लिए प्रोत्साहित करें।

पढ़ें :- महराजगंज:सर्वा माता का दर्शन कर ब्लाक प्रमुख ने मंदिर के कायाकल्प का ली शपथ

बिना कारण बताए अध्यापक होंगे सस्पेंड

बेसिक शिक्षा अधिकारी (BSA) ने कहा स्कूल के 51 नए निर्माण कार्य के मुकाबले 30 कार्य पूरे हुए हैं। इस पर मंडलायुक्त (Divisional Commissioner) ने कहा विद्यालयों के निर्माण के कार्यों में और तेजी लाएं। सख्त निर्देश देते हुए उन्होंने कहा स्कूलों में बिना कारण के अध्यापक अनुपस्थित मिलें तो उन्हें तुरंत सस्पेंड करें। बेसिक शिक्षा अधिकारी खुद जाकर स्कूलों का निरीक्षण करें।

कमिश्नर ने किया आवासीय विद्यालय का औचक निरीक्षण

कमिश्नर (Divisional Commissioner) ने अटल आवासीय विद्यालय (Atal Residential School) का चल रहे निर्माण कार्य का औचक निरीक्षण कर जायजा लिया। उन्होंने निर्देश दिए कि निर्माण कार्य में कोताही न बरतें। मानक और गुणवत्ता का ध्यान विशेष रूप से रखा जाए। डॉ. रोशन जैकब  (Dr. Roshan Jacob)ने संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली की निर्माण कार्य की गुणवत्ता प्रतिदिन आपके द्वारा जॉच की जाती है कि नहीं। अधिकोरियों ने कहा कि कार्य की गुणवत्ता प्रतिदिन चेक की जा रही है। उन्होंने एकेडमिक ब्लाक, लाइब्रेरी, हॉस्टल की कैपेसिटी, कैंटीन और बॉयज हॉस्टल आदि के बारे में जानकारी ली। मंडलायुक्त (Divisional Commissioner) ने अटल आवासीय स्कूल (Atal Residential School) में कार्य करने वाले मजदूरों की संख्या की जानकारी ली।

पढ़ें :- Forbes Billionaires Index : गौतम अडानी एक हफ्ते में नंबर दो से 16वें पर पहुंचे, हिंडनबर्ग रिपोर्ट की सुनामी जारी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...