HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी की 13 लोकसभा सीटों पर मतदान कल,अखिलेश यादव समेत इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

यूपी की 13 लोकसभा सीटों पर मतदान कल,अखिलेश यादव समेत इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

Lok Sabha Election 2024 : यूपी में सोमवार को चौथे चरण में 13 लोकसभा सीटों के लिए होने वाले मतदान में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav)  और केंद्रीय राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी (Union Minister of State Ajay Mishra Teni) की प्रतिष्ठा दांव पर होगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Lok Sabha Election 2024 : यूपी में सोमवार को चौथे चरण में 13 लोकसभा सीटों के लिए होने वाले मतदान में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav)  और केंद्रीय राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी (Union Minister of State Ajay Mishra Teni) की प्रतिष्ठा दांव पर होगी।

पढ़ें :- हमारे योगी जी ने गुंडों को उल्टा लटकाकर सीधा करने का काम किया...चंदौली में बोले अमित शाह

13 लोकसभा सीटों में से पांच अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित

बता दें कि प्रदेश में शाहजहांपुर, खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, इटावा, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराइच लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। उसके साथ ही यूपी में शाहजहांपुर जिले की ददरौल विधानसभा सीट (Dadraul Assembly Seat) के उपचुनाव के लिए भी मतदान होगा। इस चरण की 13 लोकसभा सीटों में से पांच शाहजहांपुर, हरदोई, मिश्रिख, इटावा और बहराइच अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।

बीजेपी (BJP) के लिए इस चरण में जहां अपना पिछला प्रदर्शन दोहराने की चुनौती होगी तो वहीं सपा के लिए अपना खाता खोलने की है। बीते लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में इस चरण की सभी सीटों पर भाजपा के प्रत्याशी चुनाव जीते थे। भाजपा ने इस चरण में कानपुर और बहराइच में अपने प्रत्याशी बदल दिए हैं जबकि बाकी 11 सीटों पर पुराने सांसदों को ही टिकट दिया गया है।

अजय मिश्रा टेनी लखीमपुर खीरी से लड़ रहे चुनाव

पढ़ें :- कोर्ट ने BJP को दिया 'सुप्रीम' झटका, TMC को 'नीचा दिखाने वाले' पब्लिश करने की नहीं दे सकते छूट

इस बार तीसरे चरण में कन्नौज लोकसभा सीट से खुद सपा मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav)  मैदान में हैं। पिछली बार 2019 में इस सीट पर उनकी पत्नी भाजपा के सुब्रत पाठक से नजदीकी मुकाबले में हार गई थीं। इसके अलावा बेटे द्वारा किसानों को कुचल कर मार देने के मामले में खासे चर्चा में रहे केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी लखीमपुर खीरी से एक बार फिर से मैदान में हैं। उनके सामने सपा से उत्कृष्ट वर्मा को टिकट दिया गया है। भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रेखा वर्मा धौरहरा से तो वरिष्ठ नेता साक्षी महराज उन्नाव से चुनाव लड़ रहे हैं।

कन्नौज में अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की टक्कर भाजपा के सुब्रत पाठक से है तो उन्नाव में साक्षी महराज के सामने सपा की अन्नू टंडन हैं। इस चरण में भाजपा के अजय मिश्रा टेनी खीरी से, रेखा वर्मा धौरहरा से मुकेश राजपूत फर्रुखाबाद और देवेंद्र सिंह भोले अकबरपुर से जीत की हैट्रिक बनाने के लिए उतरे हैं वहीं सीतापुर से भाजपा के राजेश वर्मा पांचवी बार जीत की उम्मीद से मैदान में हैं।

ददरौल विधानसभा सीट पर  अरविंद सिंह बनाम अवधेश वर्मा

चौथे चरण में सोमवार को ददरौल विधानसभा सीट (Dadraul Assembly Seat) पर मतदान हो रहा है जहां से 2022 में भाजपा विधायक मानवेंद्र सिंह (BJP MLA Manvendra Singh) का कुछ महीने पहले निधन हो गया था। भाजपा ने यहां से मानवेंद्र सिंह के बेटे अरविंद सिंह को टिकट दिया है तो सपा से पूर्व मंत्री अवधेश वर्मा (Former minister Avadhesh Verma) प्रत्याशी हैं।

निर्वाचन आयोग (Election Commission) के मुताबिक चौथे चरण की 13 लोकसभा सीटों पर कुल 130 प्रत्याशी अपनी किस्मत अजमा रहे हैं। इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 2.46 करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे।

पढ़ें :- कांग्रेस ने सिर्फ घपले, घोटाले और भ्रष्टाचार करने का काम किया, इनके साथी भी आरोपों में घिरे हुए हैं: अमित शाह

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...