1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. आधार कार्ड अपडेट करना हुआ आसान, इस राज्य में अब घर बैठे ही आधार कार्ड हो जाएगा अपडेट

आधार कार्ड अपडेट करना हुआ आसान, इस राज्य में अब घर बैठे ही आधार कार्ड हो जाएगा अपडेट

डाक विभाग ने नई पहल के तहत पोस्टमैन आधार कार्ड को अपडेट करेंगे। पोस्टमैन ही लोगों के आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करेंगे या मोबाइल नंबर को अपडेट करेंगे। डाक विभाग की इस सेवा के लिए डाकविभाग बड़ी संख्या में पोस्टमैन की टीम तैयार करेगा। इस सुविधा से लोगों को आधार अपडेट कराने के लिए लाइन में नहीं लगना होगा।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

 

पढ़ें :- PAN-Aadhaar को लिंक करने की बढ़ी आखरी तारीख, ऐसे कर सकतें हैं ऑनलाइन लिंक
Jai Ho India App Panchang

आधार कार्ड को अपडेट करवाने में लोगो को लम्बी लाइन्स में लगना परता था इसको ध्यान के रखते हुए डाक विभाग ने नई पहल के तहत पोस्टमैन आधार कार्ड को अपडेट करेंगे। पोस्टमैन ही लोगों के आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करेंगे या मोबाइल नंबर को अपडेट करेंगे। डाक विभाग की इस सेवा के लिए डाकविभाग बड़ी संख्या में पोस्टमैन की टीम तैयार करेगा। इस सुविधा से लोगों को आधार अपडेट कराने के लिए लाइन में नहीं लगना होगा।

सुविधा उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में मिलेगी। पोस्टमैन लोगों के घर पर यह सुविधा देंगे। सीनियर सुपरिटेंडेंट ऑफ पोस्ट संजय डी अखाड़े ने कहा कि मोबाइल अपडेशन सर्विस आईपीपीबी ब्रांच के जरिए दी जाएगी। प्रयागराज और कौशांबी जिलों में मेंम 350 से ज्यादा ग्रामीण डाक सेवक यह सुविधा प्रदान करेंगे। डाक विभाग की इस सेवा के तहत पोस्टमैन आधार कार्ड को अपडेट करेंगे। इस सेवा के लिए डाकविभाग बड़ी संख्या में पोस्टमैन की टीम तैयार करेगा।

आधार कार्ड पर जिन लोगो का नंबर नंबर लिंक नहीं है। इन लोगों को अपने आधार कार्ड को अपडेट कराने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। डाक विभाग की इस पहल से लोगों को काफी फायदा होगा। अभी उन्हें अपने आधार को अपडेट कराने के लिए बैंक और आधार करेक्शन सेंटर में लंबी लाइन में लगना पड़ता है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने प्रयागराज डिविजन के सभी ब्रांच डाकघरों में यह सुविधा शुरू कर दी है। इस सेवा का विशेष फायदा उन गावों के लोगों को मिलेगा जिनके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक नहीं है। इन लोगों को अपने आधार कार्ड को अपडेट कराने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। चाइल्ड इनरोलमेंट लाइट क्लाइंटसेवाओं के तहत IPPB बैंकिंग सर्विसेज प्रोवाइ़़डर्स के जरिए आधार से जुड़ी सेवाए प्रदान करता है।

पढ़ें :- कोविड -19 के बीच विदेशी विशेषज्ञों की अनुपस्थिति में सेल ने एचएच रेल के वाणिज्यिक उत्पादन को स्थगित कर दिया
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...