1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. गोरी और निखरी स्किन के लिए बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल, कई बड़ी समस्या को करता है दूर

गोरी और निखरी स्किन के लिए बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल, कई बड़ी समस्या को करता है दूर

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Use Baking Soda For Fair And Fair Skin Removes Many Big Problems

नई दिल्ली: स्किन को ब्युटी फूल कौन नहीं बनाना चाहता। महिलाओं मे तो इसके लिए एक हद तक पागल पैन देखा जा सकता है। ये अपनी ब्युटी के लिए नए नए एक्सपरिमेंट  करती रहती हैं। लेकिन क्या आप जानतेन हैं अपनी स्किन की ब्युटी के लिए कई घरेलू चीजों का इस्तेमाल किया जाता हैं जिनमें से एक हैं बेकिंग सोडा। त्वचा का PH लेवल बनाए रखने में बेकिंग सोड़ा बहुत महत्व रखता हैं।

पढ़ें :- कोरोना काल में रहते हैं अकेले तो सुने मधुर संगीत, परिजनों का हाल चाल लेते रहें

लेकिन इसी के साथ ही त्वचा को नर्म-मुलायम बनाने एवं गोरी और निखरी त्वचा पाने में भी यह काफी मददगार साबित होता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको बेकिंग सोडे से जुड़े कुछ आसान तरीके लेकर आए हैं जिनके इस्तेमाल से त्वचा की रंगत को निखारने में मदद मिल सकती हैं।

बेकिंग सोडा और टमाटर का जूस

टमाटर में अनेक प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट्स और नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होते है, जो स्किन को चमकदार बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा होता है। इसके लिए एक टेबलस्पून बेकिंग सोडा में टमाटर का जूस मिला लें। फिर इस पेस्ट को पूरे स्किन पर लगा लें, जब यह सूख जा, तो धो लें। यह स्किन वाइटेनिंग के साथ-साथ डेड सेल्स को भी रिमूव करने में मदद करता है।

बेकिंग सोडा, कॉर्नफ्लोर और हल्दी

पढ़ें :- Recipe: कोरोना के चलते घर ट्राय करे चॉकलेट नारियल लड्डू, मार्केट के स्वाद को कहेंगे बाय बाय

इसके लिए एक टेबलस्पून बेकिंग सोडा में एक टेबलस्पून कॉर्नफ्लोर और हल्दी मिला लें, फिर इसमें चार टेबलस्पून रोज़ वॉटर और नींबू का रस मिला लें। इस फेस पैक को स्किन पर लगाए और बीस से तीस मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए, तब धो लें। यह पेस्ट स्किन वाइटेनिंग के साथ-साथ एक्ने, स्कार्स और स्किन डलनेस के लिए भी उपयोगी है।

बेकिंग सोडा और रोज़ वॉटर

यह सबसे आसान तरीक़ा है स्किन वाइटेनिंग और अन इवन स्किन टोन के लिए। इसके लिए दो भाग बेकिंग सोडा को एक भाग गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को त्वचा पर 5-10 मिनट तक रगड़े और इसे सूखने के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। इस पेस्ट को हर हफ्ते 2-3 बार लगाएं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...