HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. अन्य खबरें
  3. नींबू के छिलके से ऐसे बाथरुम से लेकर पूजा के बर्तनों को चमकाने में करें इस्तेमाल

नींबू के छिलके से ऐसे बाथरुम से लेकर पूजा के बर्तनों को चमकाने में करें इस्तेमाल

आमतौर पर हम लोग फलों और सब्जियों को तो इस्तेमाल करते है लेकिन उसके छिलकों को कचरा समझ कर फेंक देते हैं। लेकिन हम नहीं जानते इसके छिलके भी हमारे कई काम आ सकते है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

आमतौर पर हम लोग फलों और सब्जियों को तो इस्तेमाल करते है लेकिन उसके छिलकों को कचरा समझ कर फेंक देते हैं। लेकिन हम नहीं जानते इसके छिलके भी हमारे कई काम आ सकते है। जैसे नींबू का छिलका जहां एक तरफ सेहत के लिए फायदेमंद होता है साथ में इसका छिलका भी कई गुणों से भरपूर होता है।

पढ़ें :- Bottle Soft Drink Consumption : भारतीय परिवारों के बीच बोतलबंद सॉफ्ट ड्रिंक की खपत बढ़ी , शीतल पेय उत्पादों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया

इसके छिलके को हाथ पैर के पोरों पर रगड़ने से कालापन कम होता है। इतना ही नहीं कोहनी और घुटनों का कालपन भी सही होता है।

इतना ही नहीं बाथरुम में पीले टाईल्स और फर्श को भी साफ करने में मदद करता है। नींबू के छिलके से फर्श,टाइल्स वाली दीवारों को साफ कर सकते है। इसके लिए नींबू का छिलके को पीस लें। इसके बाद इस पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें। फिर नमक भी मिला लें। अब इस घोल से फर्श और टाईल्स को ब्रश से रगड़कर साफ करें। इस घोल से बाथरुम और किचन का सिंक भी साफ कर सकते है।

इतना ही नहीं पूजा के बर्तन भी साफ कर सकते है। इसके लिए एक गिलास पानी में तीन चम्मच नींबू का छिलका पाउडर मिला लें। इसे उबाल लें। ठंडा हो जाए तो इस घोल में बर्तन को थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इससे बर्तनों में चमक तो आएगी ही साथ में चिकना पन भी खत्म हो जाएगा।

पढ़ें :- Russian President Putin : रूसी राष्ट्रपति पुतिन वियतनाम पहुंचे , भव्य रेड कार्पेट स्वागत किया गया
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...