1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी के इन सात शहरों में 18 प्लस वालों का टीकाकरण कल से

यूपी के इन सात शहरों में 18 प्लस वालों का टीकाकरण कल से

देश भर में एक मई से 18 से ज्यादा उम्र वालों को कोरोना का टीकाकरण शुरू हो रहा है। यूपी में भी शनिवार से टीकाकरण शुरू होगा ,लेकिन पहले चरण में केवल सात शहरों में ही 18 प्लस वालों को टीका लगाया जाएगा। प्रदेश सरकार ने पहले चरण में उन शहरों में इस टीकाकरण का फैसला किया है, जहां पर नौ हजार से अधिक एक्टिव केस हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश भर में एक मई से 18 से ज्यादा उम्र वालों को कोरोना का टीकाकरण शुरू हो रहा है। यूपी में भी शनिवार से टीकाकरण शुरू होगा ,लेकिन पहले चरण में केवल सात शहरों में ही 18 प्लस वालों को टीका लगाया जाएगा। प्रदेश सरकार ने पहले चरण में उन शहरों में इस टीकाकरण का फैसला किया है, जहां पर नौ हजार से अधिक एक्टिव केस हैं।

पढ़ें :- देश में एक बार फिर कोरोना ने मचाया कहर, ढाई लाख के करीब पहुंची संक्रमितों की संख्या

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा व स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश सरकार ने 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वायरस का टीकाकरण एक साथ न करवाकर थोड़े थोड़े समय के अंतराल पर कराने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश को इस वृहद अभियान के पहले चरण में एक करोड़ टीका (50-50 लाख) मिल रहा है। इसका उपयोग पहले उन शहरों में किया जा रहा है, जहां पर नौ हजार से अधिक एक्टिव केस हैं।

पहले चरण में सात जिलों का चयन किया गया है। जहां पर कल सुबह नौ बजे से टीकाकरण होना है। पहले चरण में राजधानी लखनऊ के साथ कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन होना है। यह वैक्सीनेशन सभी बड़े अस्पतालों के साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर होगा। प्रदेश में इसके लिए 50 लाख कोवैक्सीन और 50 लाख कोविशील्ड का ऑर्डर दिया गया है। इन सातों जिलों में हर केंद्र पर सीएमओ के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के बड़े अधिकारियों को वैक्सीन की उपलब्धता की जानकारी रखने का निर्देश भी जारी किया गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...