1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Volvo EX90 Electric SUV: वोल्वो की नई ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी लांच, फुल चार्ज में 600 किमी चलेगी, जानें फीचर्स

Volvo EX90 Electric SUV: वोल्वो की नई ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी लांच, फुल चार्ज में 600 किमी चलेगी, जानें फीचर्स

Volvo EX90 Electric SUV : Volvo (वोल्वो) ने अपनी लेटेस्ट ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी नई EX90 को पेश किया है , जो कि इसका फ्लैगशिप व्हीकल भी है। Volvo EX90 साल 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होने के ब्रांड के लक्ष्य को प्रेरित करेगा ।  क्योंकि वे हर साल एक फुल इलेक्ट्रिक कार पेश करने का वादा करते हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Volvo EX90 Electric SUV : Volvo (वोल्वो) ने अपनी लेटेस्ट ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी नई EX90 को पेश किया है , जो कि इसका फ्लैगशिप व्हीकल भी है। Volvo EX90 साल 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होने के ब्रांड के लक्ष्य को प्रेरित करेगा ।  क्योंकि वे हर साल एक फुल इलेक्ट्रिक कार पेश करने का वादा करते हैं। XC40 Recharge और C40 Recharge के बाद EX90 वॉल्वो का तीसरा इलेक्ट्रिक मॉडल है। लेकिन यह एक डेडिकेटेड EV SPA2 आर्किटेक्चर पर आधारित पहला इलेक्ट्रिक मॉडल है।

पढ़ें :- ओप्पो ने अपनी एक और स्मार्टफोन Oppo Reno 8T 5G को किा लॉन्च, जानिए इसके फीचर्स

Volvo EX90 इलेक्ट्रिक एसयूवी को रेजर-शार्प किनारों के साथ बहुत मॉडर्न और स्लीक लुक

Volvo EX90 इलेक्ट्रिक एसयूवी को रेजर-शार्प किनारों के साथ बहुत मॉडर्न और स्लीक लुक मिलता है। कंपनी का दावा है कि यह पहले की किसी भी वोल्वो कार की तुलना में ज्यादा सुरक्षा  देती है। इस आकर्षक इलेक्ट्रिक एसयूवी में कार के हाई-परफॉर्मेंस कोर कंप्यूटर से जुड़े कैमरे, रडार और लिडार जैसे सेंसर द्वारा सक्षम सुरक्षा की एक अदृश्य ढाल है। इसके अलावा, इसे एनवीडिया ड्राइव वॉल्वो कार्स का इन-हाउस सॉफ्टवेयर चलाता है जो दुनिया का रियल-टाइम 360-डिग्री व्यू पेश करने का दावा करता है। वोल्वो EX90 पर 0.29Cd के ड्रैग गुणांक का दावा करती है।

केबिन में 14.5 इंच का वर्टिकल ओरिएंटेड टचस्क्रीन, जिसमें वॉल्वो का गूगल-आधारित इंफोटेनमेंट है

केबिन में 14.5 इंच का वर्टिकल ओरिएंटेड टचस्क्रीन है जिसमें वॉल्वो का गूगल-आधारित इंफोटेनमेंट है। एसयूवी को ओवर-द-एयर अपडेट हासिल करने के लिए स्टैंडर्ड तौर पर 5G कनेक्शन भी मिलता है। इस समय इसका एकमात्र टॉप-स्पेक अल्ट्रा ट्रिम वैरिएंट उपलब्ध है जिसमें पैनोरमिक सनरूफ, 25-स्पीकर बोवर्स और विल्किंस ऑडियो सिस्टम जैसे उपकरण मिलते हैं, जिसमें डॉल्बी एटमॉस और स्पीकर्स को हेडरेस्ट में इंटीग्रेट किया जाता है। इलेक्ट्रिक एसयूवी को स्टैंडर्ड तौर पर एक फोन की टेक्नोलॉजी मिलती है। आपको इस कार में एंट्री के लिए चाबी की जरूरत नहीं, क्योंकि आपका स्मार्टफोन ही कार की चाबी का काम करेगा।

पढ़ें :- Auto News: धूम मचाने आ रही है महिंद्रा की इलेक्ट्रिक कारें, इस दिन भारत में पेश करेगी कंपनी

ट्विन मोटर मॉडल 408 bhp का पावर और 770 Nm का करता है टार्क जेनरेट 

Volvo EX90 एक ट्विन-मोटर, ऑल-व्हील ड्राइव पावरट्रेन के साथ दो लेवल के आउटपुट के साथ उपलब्ध होगा। ट्विन मोटर मॉडल 408 bhp का पावर और 770 Nm का टार्क जेनरेट करता है। जबकि परफॉर्मेंस मॉडल 517 bhp का पावर और 910 Nm का टार्क जेनरेट करता है। दोनों मॉडलों के लिए टॉप स्पीड 180kph पर कंट्रोल की जाएगी।

ड्राइविंग रेंज 600 किलोमीटर 

वॉल्वो की फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक एसयूवी 111kWh की बैटरी से पावर लेगी जो फुल चार्ज (WLTP साइकिल) पर 600 किलोमीटर चलने का दावा करती है। EX90 फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है और यह 30 मिनट से कम समय में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकता है।

Volvo EX90 ‘प्लग एंड चार्ज’ मेकेनिजम को करेगा सपोर्ट 

पढ़ें :- पाकिस्तान में लगातार बढ़ रहे इन वाहनों के दाम, आर्थिक तंगी के कारण कुछ ऐसा हाल

Volvo EX90 ‘प्लग एंड चार्ज’ मेकेनिजम को सपोर्ट करेगा। जिससे यह किसी चार्जर में प्लग-इन करने पर ऑटोमैटिक तरीके से चार्ज होना शुरू हो जाएगा। इसे बाय-डायरेक्शनल चार्जिंग भी मिलेगी, जिससे यह एक बाय-डायरेक्शनल वॉल बॉक्स के जरिए घर या अन्य उपकरणों को बिजली भेज सकती है। Volvo EX90 SUV को अगले साल की शुरुआत में अमेरिका में बनाया जाएगा और बाद में इसका निर्माण चीन में भी किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...