1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. जानना चाहते हैं कि आपका फोन हैक हुआ है या टैप किया जा रहा है? यहां बताया गया है कि आप कैसे जांच सकते हैं

जानना चाहते हैं कि आपका फोन हैक हुआ है या टैप किया जा रहा है? यहां बताया गया है कि आप कैसे जांच सकते हैं

यदि आपका डिवाइस हैक हो गया है या टैप किया जा रहा है, तो आपकी सभी महत्वपूर्ण जानकारी खतरे में है और आपके खिलाफ इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

प्रौद्योगिकी और डिजिटलीकरण के उपयोग में वृद्धि के साथ, डेटा चोरी और लीक का खतरा भी दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। स्मार्टफोन को हैक करना या टैप करना आम तरीकों में से एक बन गया है जिसके माध्यम से स्कैमस्टर किसी व्यक्ति की व्यक्तिगत और महत्वपूर्ण जानकारी को आसानी से चुरा सकते हैं।

पढ़ें :- चीनी फोन को फेंक दें और इस्तेमाल करने से बचें, जानें किस देश की सरकार ने अपने लोगो से की अपील

इस प्रकार के घोटालों से अवगत होना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वे किसी व्यक्ति के लिए समस्याएँ पैदा कर सकते हैं। यदि आपका डिवाइस हैक हो गया है या टैप किया जा रहा है, तो आपकी सभी महत्वपूर्ण जानकारी खतरे में है और आपके खिलाफ इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इन स्टेप्स की मदद से आप आसानी से जान पाएंगे कि आपका फोन हैक हुआ है या नहीं।

उच्च डेटा खपत:

यदि कोई आपके स्मार्टफोन को टैप कर रहा है, तो सबसे बड़ा संकेत अत्यधिक डेटा खपत होगा क्योंकि अधिकांश दुर्भावनापूर्ण ऐप्स आपके डेटा को अपने सर्वर पर अपलोड करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं। अगर आप अपने डेटा खपत की जांच करना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें।

चरण 1: अपने स्मार्टफोन में सेटिंग विकल्पों पर जाएं

पढ़ें :- IPhone : IPhone 13 बेहतर मैगसेफ चार्जर के साथ हो सकता है लॉन्च

चरण 2: नेटवर्क विकल्प पर क्लिक करें

चरण 3: अब डेटा उपयोग विकल्प पर क्लिक करें

चरण 4: यहां, आप अपने डेटा की खपत को बैटरी की अधिकता को देख सकते हैं

आपके स्मार्टफ़ोन के ज़्यादा गरम होने के कुछ सामान्य कारण हैं, भारी गेम या ऐप्स का उपयोग करना या घंटों फ़ोन पर बात करना। हालाँकि, यदि आपका फ़ोन गर्म हो रहा है, भले ही आप उपरोक्त में से कोई भी काम न कर रहे हों, तो यह फ़ोन टैपिंग का संकेत हो सकता है। आपके फ़ोन में इंस्टॉल किए गए दुर्भावनापूर्ण ऐप्स ओवरहीटिंग का कारण बनेंगे।

डिवाइस पर बहुत सारे विज्ञापन और पॉप-अप:

पढ़ें :- Realme GT Neo 2 जल्द ही लॉन्च होने की पुष्टि: जानिए मुख्य स्पेसिफिकेशन

यदि आप अपने फोन में असामान्य व्यवहार देखते हैं जैसे कि फोन की स्क्रीन अपने आप चालू हो रही है, एप्लिकेशन अपने आप खुल रहे हैं, अचानक पिछड़ रहे हैं या आपको विज्ञापन पॉप-अप की संख्या प्राप्त हो रही है, तो आपका स्मार्टफोन स्पाइवेयर से संक्रमित हो सकता है।

कॉल के दौरान अनावश्यक पृष्ठभूमि शोर:

यदि कॉल के दौरान कोई असामान्य आवाज आती है, तो संभव है कि आपके डिवाइस को टैप किया जा रहा हो। ये असामान्य शोर नेटवर्क कनेक्शन के कारण नहीं होते हैं। हालाँकि, यदि आपने हाल ही में असामान्य शोर देखा है, तो यह एक संकेत है कि आपका फ़ोन टैप हो रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...