1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Weather Update : पश्चिमी विक्षोभ से यूपी से लेकर दिल्ली तक पूरे हफ्ते बारिश-बर्फबारी का अलर्ट, IMD का ताजा अपडेट

Weather Update : पश्चिमी विक्षोभ से यूपी से लेकर दिल्ली तक पूरे हफ्ते बारिश-बर्फबारी का अलर्ट, IMD का ताजा अपडेट

Weather Update Today : देश के कई राज्यों से कड़ाके की ठंड की विदाई होती दिख रही है मगर मौसम का तेवर फिर बदलने वाला है। मौसम विभाग (Weather Department) का कहना है कि नए पश्चिमी विक्षोभ (New Western Disturbance) की सक्रियता से कई राज्यों के मौसम में आज से भारी बदलाव दिखेगा।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Weather Update Today : देश के कई राज्यों से कड़ाके की ठंड की विदाई होती दिख रही है मगर मौसम का तेवर फिर बदलने वाला है। मौसम विभाग (Weather Department) का कहना है कि नए पश्चिमी विक्षोभ (New Western Disturbance) की सक्रियता से कई राज्यों के मौसम में आज से भारी बदलाव दिखेगा। इस कारण उत्तरी भारत के कई इलाकों में बारिश होगी जबकि पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग (Weather Department) का कहना है कि पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड,राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance)  की सक्रियता का खासा असर दिखेगा। मौसम विभाग की ओर से 18 से 22 फरवरी तक हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों के दौरान देश के कुछ इलाकों में ओलावृष्टि और भारी बारिश लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बनेगी।

पढ़ें :- के कविता की न्यायिक हिरासत 23 अप्रैल तक बढ़ाई गई, बोलीं- यह सीबीआई की नहीं बीजेपी की हिरासत है

देश के इन राज्यों में दिखेगा बारिश का असर

मौसम विभाग (Weather Department) का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance)  की सक्रियता का पंजाब में काफी असर दिखेगा। पंजाब में 18 से 22 फरवरी तक तूफानी हवाओं के साथ बारिश की चेतावनी दी गई है। इस दौरान आंधी और वज्रपात के साथ ओलावृष्टि होने की भी आशंका है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की चेतावनी दी गई है। राजस्थान में 19 और 20 फरवरी को मौसम का तेवर बदलेगा और गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

बारिश के साथ हो सकती है बर्फबारी

कश्मीर घाटी (Kashmir Valley) के अधिकांश इलाकों में भी मौसम के बदलाव का बड़ा असर दिखेगा। कश्मीर घाटी (Kashmir Valley)  में 18 से 21 फरवरी तक अधिकांश इलाकों में तेज बारिश और बर्फबारी के चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग (Weather Department)  का कहना है कि कश्मीर के मैदानी व निचले इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान व मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड के अधिकतर इलाकों में भी मौसम बदला हुआ दिखेगा। इन इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है जबकि कुछ इलाकों में भारी बारिश के साथ बर्फबारी भी हो सकती है।

पढ़ें :- Power Cut Problem : इस गर्मी में नहीं होगा पावर कट, सरकार का ये है मास्टर प्लान

इन राज्यों में ओलावृष्टि की चेतावनी

पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के असर के कारण कई राज्यों में ओलावृष्टि की आशंका भी जताई गई है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक जम्मू के अलग-अलग हिस्सों में 18 से 20 फरवरी तक ओलावृष्टि होने की आशंका है। हिमाचल प्रदेश में 18 और 19 फरवरी को और उत्तराखंड में 18 से 20 फरवरी तक ओलावृष्टि लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र (Meteorological Center) ने उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में बिजली चमकने के साथ ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने की भी चेतावनी दी गई है। पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में 19 और 20 फरवरी को ओलावृष्टि होने की चेतावनी जारी की गई है।

दिल्ली में भी बदलेगा मौसम का मिजाज

राजधानी दिल्ली में कड़ाके की ठंड का दौर समाप्त हो चुका है मगर बदला हुआ मौसम लोगों के लिए फिर मुसीबत बनेगा। राजधानी दिल्ली में 19 से 21 फरवरी तक गरज-चमक के साथ बारिश होने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग की ओर से लगाए गए अनुमान के मुताबिक इस पूरे हफ्ते दिल्ली का न्यूनतम तापमान 9 से 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है जबकि अधिकतम तापमान 24 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान लगाया गया है। पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance)  के कारण पूर्वोत्तर भारत में भी मौसम का तेवर बदला हुआ नजर आएगा। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड के विभिन्न हिस्सों में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

पढ़ें :- दिल्ली-एनसीआर में अचानक बदला मौसम, दिल्ली में बूंदाबांदी शुरू, NCR में तेज वर्षा की संभावना
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...