1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Weight Loss: हल्दी वजन कम करने में के लिए है बेहद कारगर, ऐसे करें इस्तेमाल कुछ ही दिनो में दिखेगा असर

Weight Loss: हल्दी वजन कम करने में के लिए है बेहद कारगर, ऐसे करें इस्तेमाल कुछ ही दिनो में दिखेगा असर

हमारी रसोई में हेल्थ का खजाना होता है क्युकी यहां कई हेल्दी मसाले मौजूद होते है जो हमारे लिए फायदेमंद होता है। हमारी रसोई में कई जड़ी-बूटियाँ हैं जो बीमारी को रोकने में मदद कर सकती हैं। इन्हीं में से एक है हल्दी। हल्दी का उपयोग सब्जियां पकाने सहित विभिन्न घरेलू उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Weight Loss: हमारी रसोई में हेल्थ का खजाना होता है क्योंकि यहां कई हेल्दी मसाले मौजूद होते है जो हमारे लिए फायदेमंद होता है। हमारी रसोई में कई जड़ी-बूटियाँ हैं जो बीमारी को रोकने में मदद कर सकती हैं। इन्हीं में से एक है हल्दी। हल्दी का उपयोग सब्जियां पकाने सहित विभिन्न घरेलू उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

पढ़ें :- Weight Loss Breakfast: जल्द मोटापा कम करने के लिए दलिया में मिलाकर खाएं ये चीजें, कुछ ही दिनो में दिखेगा असर

आपको बता दें, हल्दी के गुणों के बारे में हर किसी को पता होना चाहिए। हल्दी वाला दूध पीने से चोट और दर्द से राहत मिलती है। हल्दी वाला दूध शरीर को गर्म करता है और सर्दी-खांसी से राहत दिलाता है।

हल्दी वाला दूध पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकती है? जी हाँ तो जानिये वजन घटाने के हल्दी का सेवन कैसे करे।

हल्दी वजन घटाने में मदद करती है 

हल्दी वजन घटाने में मदद करती है. जब हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है तो वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। हल्दी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे मोटापा भी कम होता है। दूसरी ओर, हल्दी में करक्यूमिन यौगिक होते हैं जो सफेद वसायुक्त ऊतकों से सूजन को कम करने में मदद करते हैं। हल्दी के सेवन से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

पढ़ें :- Benefits of Bitter Gourd: शुगर के रोगियों के लिए औषधि से कम नहीं है करेला, पढ़े करेला खाने से होते हैं ये चौकाने वाले फायदे

हल्दी इंसुलिन प्रतिरोध को रोकने में मदद करती है। जिससे शरीर में चर्बी जमा नहीं होती। मोटापे और मधुमेह से पीड़ित लोगों को हल्दी का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में पित्त का उत्पादन बढ़ता है। हल्दी का सेवन करने से मोटापा कम होता है।

वजन घटाने के लिए हल्दी का सेवन कैसे करें

अगर आप वजन घटाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हल्दी और दालचीनी की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा आप पुदीने की पत्तियां और हल्दी को पानी में उबालकर भी पी सकते हैं। हल्दी के साथ दालचीनी खाने से मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। वहीं, पुदीना पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। आप चाहें तो रात को हल्दी वाला दूध पी सकते हैं। इसके साथ ही आप सर्दियों की ठंड में अदरक हल्दी वाली चाय भी पी सकते हैं.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...