1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. WhatsApp एन्क्रिप्टेड क्लाउड बैकअप का Android के लिए परीक्षण किया जा रहा है

WhatsApp एन्क्रिप्टेड क्लाउड बैकअप का Android के लिए परीक्षण किया जा रहा है

व्हाट्सएप ने अपने सबसे हालिया एंड्रॉइड बीटा अपडेट में सिस्टम को सक्षम किया है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप क्लाउड में चैट बैकअप को स्वतंत्र रूप से एन्क्रिप्ट करने के लिए तकनीक का परीक्षण कर रहा है। फेसबुक के स्वामित्व वाली सेवा ने खुलासा किया कि सिस्टम को अपने सबसे हालिया एंड्रॉइड बीटा अपडेट में सक्षम किया गया है।

पढ़ें :- अब WhatsApp पर चेक करें ट्रेन के टिकट का PNR Status, पल-पल की मिलेगी लाइव अपडेट

WABetaInfo के अनुसार, बीटा बिल्ड को चुनने से चैट इतिहास और मीडिया का सुरक्षित रूप से बैकअप होना चाहिए, इस महत्वपूर्ण चेतावनी के साथ कि यदि कोई उपयोगकर्ता अपना पासकोड भूल जाता है या 64-अंकीय पुनर्प्राप्ति कुंजी खो देता है, तो उन्हें स्थायी रूप से लॉक कर दिया जाएगा क्योंकि यहां तक ​​कि व्हाट्सएप तब नहीं आ सकता है।

जो लोग उस पहलू में अपने दम पर होने के साथ ठीक हैं, वे बीटा परीक्षण समूह में शामिल हो सकते हैं या सभी के लिए इसके उपलब्ध होने की प्रतीक्षा कर सकते हैं। व्हाट्सएप संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं, जिसका अर्थ है कि चुभती आंखें आसानी से नहीं देख सकतीं कि वहां क्या है। हालाँकि, वर्तमान संस्करण पर, यदि कोई उपयोगकर्ता बैकअप को क्लाउड में संग्रहीत रखता है, तो अधिकारी Google ड्राइव या iCloud को उस डेटा तक पहुंच प्रदान करने के लिए खोज वारंट का उपयोग कर सकते हैं।

व्हाट्सएप कथित तौर पर एक ऐसे संस्करण का परीक्षण कर रहा है जो कई उपकरणों पर काम करता है, एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन बनाए रखता है चाहे आपके पास एक फोन शामिल हो या नहीं।

पढ़ें :- बिना व्हाट्सएप खोलें आप इस तरीके से करें चैट
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...