HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. अन्य खबरें
  3. Winter Health : सर्दियों में सेहत की दिक्कतों से छुटकारे के लिए खाएं सूखे मेवे , असरदार  होते है

Winter Health : सर्दियों में सेहत की दिक्कतों से छुटकारे के लिए खाएं सूखे मेवे , असरदार  होते है

पिस्ता दिल की सेहत  को भी अच्छा रखते हैं। सर्दियों में सेहत की दिक्कतों से छुटकारे के लिए प्राचीन काल से सूखे मेवे खाने का चलन है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Winter Health : पिस्ता दिल की सेहत  को भी अच्छा रखते हैं। सर्दियों में सेहत की दिक्कतों से छुटकारे के लिए प्राचीन काल से सूखे मेवे खाने का चलन है। परंपरावादी घरों में पीढ़ियों से मौसम के अनुसार खान पान पर ध्यान दिया जाता है।  बदले मौसम में शरीर को क्रियाशील बनाए रखने के लिए सूखे मेवे औषधि का काम करते है। मेवे के अंदर पाये जाने वाले गुणों के कारण इसका सेवन सर्दियों के मौसम अधिक किया जाता है। मेवे के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

पढ़ें :- Viral Video: गर्लफ्रेंड की शादी में जा पहुंचा ब्वॉयफ्रेड, स्टेज पर पहले दुल्हन के साथ खिंचाई फोटो और फिर दूल्हे को...

काजू, पिस्ता, बादाम, किशमिश और अखरोट खाने पर सेहत दुरुस्त भी होती है और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद मिलती है। पिस्ता  की बात करें तो यह मेवा शाही पकवानों में शामिल किया जाता है।पिस्ता वजन घटाने  में मदद कर सकते हैं। ये फाइबर से भरपूर होते हैं और इन्हें खाने पर पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है।

आयुर्वेद में भी ड्राई फ्रूट्स को शक्तिशाली और सेहत के लिए लाभदायक माना गया है। ऐसा माना जाता है कि ड्राई फ्रूट्स खाने से दोषों (वात, पित्त और कफ) को संतुलित रखने, पाचन को बढ़ाने और पूरी सेहत को फायदा मिलता है। आयुर्वेद ड्राई फ्रूट्स को प्राण (जीवन शक्ति) और आवश्यक पोषक तत्वों का सबसे तगड़ा स्रोत मानता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...