1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. winter skin care: सर्दियों में रोजमर्रा के 5 फूड त्वचा को देंगे पोषण, शकरकंद की रबड़ी skin को बनाती है स्वास्थ्य

winter skin care: सर्दियों में रोजमर्रा के 5 फूड त्वचा को देंगे पोषण, शकरकंद की रबड़ी skin को बनाती है स्वास्थ्य

सर्दी का मौसम आपकी त्वचा के लिए कई तरह की परेशानियां ले कर आता है। शुष्क, सर्द हवा के कारण त्वचा शुष्क, परतदार और खुजलीदार हो जाती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

winter skin care: सर्दी का मौसम आपकी त्वचा के लिए कई तरह की परेशानियां ले कर आता है। शुष्क, सर्द हवा के कारण त्वचा शुष्क, परतदार और खुजलीदार हो जाती है। इसलिए, ठंड के महीनों में अपनी त्वचा की देखभाल करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। हालांकि, कई तरह के कॉस्मेटिक रूटीन को आजमाने के बावजूद, आपको त्वचा में नमी बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। त्वचा की देखभाल के लिए आहार में कुछ  परिवर्तन करने की आवश्यकता होती है। क्योंकि सर्दियों के महीनों में भोजन त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पढ़ें :- High Energy : दिनभर भरपूर ऊर्जा के लिए खाएं ऐसा भोजन, थकान और तनाव से मुक्त हो जाएंगे

गाजर का हलवा
गाजर का हलवा सर्दियों के दौरान हर घर में बनाया जाने वाला प्रमुख व्यंजन है। घी में डूबा हुआ गरमा-गरम हलवे को देख कर मुह में पानी आ जाता है। गाजर का हलवा खाने से त्चा को पोषण् मिलता है।

सरसों का साग
सर्दियों में सरसों का साग स्वादिष्ट व्यंजन है। भारत में यह पारंपरिक शीतकालीन व्यंजन है। सर्दियों में सरसों के पत्तों के गुण त्वचा की देखभाल के लिए पूर्ण माना जाता है। त्वचा में बराबर नमी बनी रहती है।

शकरकंद की रबड़ी
शकरकंद की रबड़ी बहुत ही स्वादिष्ट होती है। इसमें भरपूर मात्रा में दूध, शकरकंद, केसर और इलायची डालने से इसका स्वाद लाजवाब हो जाता है।यह एक सुपर-स्वीट डिश जिसे इस मौसम में खाने से त्वचा को भरपूर पोषण मिलता है।

 

पढ़ें :- Palak Oats Wrap Recipe: शादी में सुबह नाश्ते में जरूर बनांये पालक ओट्स रैप

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...