HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. विजडन ने चुनी भारत की ऑलटाइम टेस्ट XI, जानें इनमें से किसे बनाया कप्तान?

विजडन ने चुनी भारत की ऑलटाइम टेस्ट XI, जानें इनमें से किसे बनाया कप्तान?

टीम इंडिया के खिलाड़ी अब इंग्लैंड के लंबे दौरे पर जा रहे हैं। तीन महीने से ज्यादा लंबे इस दौरे पर टीम छह टेस्ट खेलेगी, जिसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मुकाबला भी शामिल है। इस मुकाबले के बाद टीम इंडिया मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। टीम इंडिया के खिलाड़ी अब इंग्लैंड के लंबे दौरे पर जा रहे हैं। तीन महीने से ज्यादा लंबे इस दौरे पर टीम छह टेस्ट खेलेगी, जिसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मुकाबला भी शामिल है। इस मुकाबले के बाद टीम इंडिया मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। इस दौरे से पहले क्रिकेट की बाइबल कही जाने वाली पत्रिका विजडन ने आईसीसी रैंकिंग के हिसाब से अपनी ऑलटाइम भारतीय टेस्ट इलेवन का चयन किया है। खास बात यह है कि इस टीम का कप्तान विराट कोहली को बनाया गया है।

पढ़ें :- UPSC में एक IAS की भर्ती का घपला सरेआम सामने आने के बाद त्यागपत्र देना कोई समाधान नहीं है: अखिलेश यादव

इस लिस्ट में सलामी बल्लेबाजों की बात की जाए तो विजडन ने महान खिलाड़ी सुनील गावस्कर और टेस्ट स्पेशलिस्ट राहुल द्रविड़ को चुना है। यहां टीम के पूर्व धुआंधार बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का न होना थोड़ा हैरानी भरा है। टीम के मिडिल ऑर्डर पर नजर दौड़ाई जाए तो यहां एक से बढ़कर एक धुरंधर हैं। तीसरे और चौथे नंबर के लिए विजडन ने क्रमश: चेतेश्वर पुजारा और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को चुना है। इस टीम में पांचवें नंबर पर कप्तान विराट कोहली का नंबर आता है।

विजडन ने विकेटकीपर के तौर पर युवा ऋषभ पंत को चुना है, जो हाल ही में स्थगित हुई आईपीएल 2021 में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान बने थे। पंत को इस टीम में जगह मिलना उनके ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन का इनाम है। टीम में सातवें नंबर पर भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक कपिल देव को चुना गया है। हैरानी वाली बात यह है कि विजडन ने इस टीम में तीन स्पिनरों को चुना है, जिसमें अनिल कुंबले, रविंद्र जडेजा और आर अश्विन का नाम शामिल है। टीम में अन्य स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह का भी नाम शामिल है।

विजडन की ऑलटाइम भारतीय टेस्ट XI: सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़, चेतेश्वर पुजारा, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली(कप्तान), ऋषभ पंत(विकेटकीपर), कपिल देव, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अनिल कुंबले, जसप्रीत बुमराह।

पढ़ें :- मुंबई में चार मंजिला इमारत की बालकनी गिरने से हादसा, एक महिला की मौत, तीन लोग घायल
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...