1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. विश्व अंडा दिवस 2021: 5 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ जो अंडे को सुपर फ़ूड बनाते हैं

विश्व अंडा दिवस 2021: 5 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ जो अंडे को सुपर फ़ूड बनाते हैं

World Egg Day 2021: यह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है क्योंकि प्रत्येक अंडे में लगभग छह ग्राम प्रोटीन होता है, साथ ही सहायक अमीनो एसिड भी होता है। सही मात्रा में प्रोटीन का सेवन वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है, मांसपेशियों को बढ़ा सकता है, रक्त का आनंद कम कर सकता है और हमारी हड्डियों को भी मदद कर सकता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

अंडे सबसे महत्वपूर्ण भोजन में से एक है क्योंकि यह प्रोटीन से भरपूर होता है और हमें फिट रखता है। हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि अंडे के लिए एक समर्पित दिन होता है? जी हाँ, आपने सही पढ़ा, 8 अक्टूबर को मैन्युअल रूप से हम इस छोटी गुडी के महत्व को फैलाने के लिए विश्व अंडा दिवस मनाते हैं।

पढ़ें :- Saridon: सिर्फ 1 सेरिडोन दूर कर सकता है सिरदर्द, चिंता, अनिद्रा, अवसाद और माइग्रेन जैसे अनेक स्वास्थ्य जोखिमों को

विश्व अंडा दिवस सभी प्रकार के अंडे मनाता है, जिसमें मछली के अंडे, मुर्गी के अंडे, पक्षी के अंडे और मनुष्यों को ज्ञात अन्य प्रकार के अंडे शामिल हैं। यह पहली बार 1996 में वियना में मनाया गया था, विश्व अंडा दिवस हर साल अक्टूबर में दूसरे शुक्रवार को दुनिया भर के 40 से अधिक देशों में मनाया जाता है। जैसा कि अनोखा दिन यहां है, हम आपके लिए लाए हैं इन अंडों के 5 स्वास्थ्य लाभ।

अंडे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं

अंडे में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं और यह आपकी दैनिक विटामिन डी आवश्यकताओं का 82%, आपकी दैनिक फोलेट आवश्यकताओं का 50%, आपकी दैनिक राइबोफ्लेविन (विटामिन बी 2) आवश्यकताओं का 25%, और आपकी दैनिक सेलेनियम आवश्यकताओं का 40% पूरा करता है। इनमें विटामिन ए, ई, बी5, बी12, साथ ही आयरन, आयोडीन और फॉस्फोरस की उपयोगी मात्रा भी होती है – आपके स्वस्थ, संतुलित आहार का समर्थन करने में सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्व।

अंडे अच्छी दृष्टि बनाए रखने में मदद करते हैं

पढ़ें :- नवरात्रि 2021 उपवास युक्तियाँ: उपवास करते समय वजन कम करने के लिए इन 5 सरल युक्तियों का करें पालन

अंडे अच्छी दृष्टि बनाए रखने में मदद करते हैं क्योंकि इसकी जर्दी में बड़ी मात्रा में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन, सहायक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आंखों में मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। अंडे में विटामिन ए भी अधिक मात्रा में होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

अंडे प्रोटीन और अमीनो एसिड प्रदान करते हैं

यह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है क्योंकि प्रत्येक अंडे में लगभग छह ग्राम प्रोटीन होता है, साथ ही सहायक अमीनो एसिड भी होता है। सही मात्रा में प्रोटीन का सेवन वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है, मांसपेशियों को बढ़ा सकता है, रक्त का आनंद कम कर सकता है और हमारी हड्डियों को भी मदद कर सकता है।

अंडे अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं

अंडे के सेवन से उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) का स्तर बढ़ जाता है, जिसे दूसरे शब्दों में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है। जिन लोगों का एचडीएल स्तर अधिक होता है, उनमें हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम कम होता है। एक अध्ययन के अनुसार, छह सप्ताह तक दिन में दो अंडे खाने से एचडीएल का स्तर 10% बढ़ जाता है।

पढ़ें :- नवरात्रि 2021: अपने शरीर को डिटॉक्सीफाई करना चाहते हैं? नौ दिनों तक अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपवास और डाइट टिप्स

अंडे मानसिक स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं

अंडे हमें पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो मानसिक स्वास्थ्य की अस्थिरता में मदद करते हैं- विटामिन बी 2, बी 12, कोलीन, आयरन और ट्रिप्टोफैन का संयोजन सभी चिंता के जोखिम को कम करने, अवसाद के लक्षणों और स्वाभाविक रूप से नींद में मदद करने से जुड़े हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...