1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022: स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 खाने की आदतें

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022: स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 खाने की आदतें

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022: हर साल सिर्फ 7 अप्रैल को स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022 मनाया जाता है। स्वस्थ रहने के लिए खाने की युक्तियों की जाँच करने के लिए स्क्रॉल करें

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

स्वास्थ्य सभी के लिए सबसे जरूरी है। इसमें न केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मानसिक और सामाजिक प्राणियों की भलाई भी शामिल है। जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो व्यक्ति के पास अपनी सर्वोत्तम स्थिति में रहने के लिए कई फिटनेस और भोजन लक्ष्य होने चाहिए। डब्ल्यूएचओ, विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, स्वास्थ्य मानव सुख और कल्याण के लिए मौलिक है। यह आर्थिक उन्नति में भी महत्वपूर्ण योगदान देता है, क्योंकि स्वस्थ लोग लंबे समय तक जीवित रहते हैं और अधिक उत्पादक होते हैं।

पढ़ें :- Palak Oats Wrap Recipe: शादी में सुबह नाश्ते में जरूर बनांये पालक ओट्स रैप

स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और हमारे चिकित्सा संकाय के व्यापक योगदान को चिह्नित करने के लिए हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022 मनाया जाता है। इस वर्ष दिवस का विषय ‘हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य’ है और इसका उद्देश्य हमारे ग्रह और उस पर रहने वाले मनुष्यों की भलाई की ओर वैश्विक ध्यान आकर्षित करना है।

इस महत्वपूर्ण दिन के अवसर पर, यहाँ 5 स्वस्थ खाने की आदतों पर एक नज़र डालें, जिन्हें व्यक्ति को अपनाना चाहिए:

बहुत सारा पानी पीजिये

पानी ज्यादातर समस्याओं का एक सार्वभौमिक समाधान है और यहां भी यही होता है। ज्यादा पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और शरीर फिट रहता है। आप रोजाना 8-10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं।

पढ़ें :- पानी के अंदर चलती हैं यहाँ मेट्रो, आप भी देखें पूरी खबर

अच्छा नाश्ता करें

अक्सर यह देखा गया है कि नाश्ता स्किप करने से शैक्षिक उपलब्धि में बाधा आती है। जब बैठने और अपने सुबह के भोजन का आनंद लेने का समय न हो, तो एक बैगेल, फल का एक टुकड़ा और कुछ जूस लें। इनमें से अधिकांश वस्तुओं को आपके निवास हॉल के कमरे में आसानी से रखा जा सकता है।

गति से खाओ

भोजन करते समय जल्दबाजी न करें। धीरे-धीरे और स्थिर रूप से चबाएं और अपने भोजन की खपत को मापें। अपने भोजन का आनंद लेने के लिए समय निकालना आवश्यक है क्योंकि यह सीधे उस भोजन की मात्रा को प्रभावित करता है जो एक व्यक्ति खाता है और बदले में उसका वजन बढ़ता है।

प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं

पढ़ें :- तुलसी की इस खास चाय को पीने के बाद आपको नहीं लगेगी ठंड,इस तरह से बनाएं चाय 

ऐसा लगता है कि प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों में कुछ महाशक्तियां होती हैं। इसे मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में सबसे अधिक भरने वाला माना जाता है, लेकिन यह किसी व्यक्ति को अपनी मांसपेशियों को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है।

घर का खाना खाएं

घर का बना खाना सेहतमंद होता है और सस्ता भी। आप नई रेसिपी बना सकते हैं और नया कर सकते हैं। साथ ही घर का बना खाना भी ताजा होता है। इसके अलावा, याद रखें कि केवल कैलोरी की मात्रा कम करने के लिए एक सर्विंग खाएं और भाग के आकार की निरंतर जांच करें।

अपने चीनी का सेवन सीमित करें

चीनी आपके आहार में कैलोरी लेकिन कुछ अन्य पोषक तत्व प्रदान करती है, और यह दांतों की सड़न में महत्वपूर्ण योगदान देती है। इसे संयम से प्रयोग करें और इसके बजाय आहार मिठास के साथ कॉफी, चाय, अनाज और फलों को मीठा करने पर विचार करें।

पढ़ें :- अगर श्रीनगर घूमने का बना रहे प्लान,तो इस जगह जाना ना भूले
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...