1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. मास्क पहनने के चलते मुंहासे की हो गई है परेशानी, चेहरे पर लगाएं ये आयुर्वेदिक फेस पैक

मास्क पहनने के चलते मुंहासे की हो गई है परेशानी, चेहरे पर लगाएं ये आयुर्वेदिक फेस पैक

गर्मियों में दिनभर मास्क पहनने से चेहरे पर पिंपल, रैशेज, खुजली और जलन होती है। ऑफिस जानी वाली महिलाएं चेहरे पर पिंपल से बहुत ही परेशान है। गर्मियों में लंबे समय तक मास्क पहनने से चेहरे पर पिंपल और एक्ने हो रहे हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से बचने के लिए में इस भयकंर गर्मी में भी मास्क पहनना जरुरी है। गर्मियों में दिनभर मास्क पहनने से चेहरे पर पिंपल, रैशेज, खुजली और जलन होती है। ऑफिस जानी वाली महिलाएं चेहरे पर पिंपल से बहुत ही परेशान है। गर्मियों में लंबे समय तक मास्क पहनने से चेहरे पर पिंपल और एक्ने हो रहे हैं।

पढ़ें :- मच्छर के काटने पर बचना चाहतें हैं खुजली से, तुरंत अपनाएं ये तरीका मिलेगा आराम
Jai Ho India App Panchang

अगर आप भी पिंपल से परेशान हैं तो आयुर्वेदिक फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। पिंपल से निजात पाने के लिए क्या करें एंटीबॉयोटिक क्लींजर से चेहरा साफ करकें चेहरे पर साफ मास्क पहने हैं। पिंपल से छुटकारा पाने के लिए कॉटन मास्क का इस्तेमाल करें। मास्क हटाने के बाद चेहरे को अच्छे से साफ करें।

नीम फेस पैक का इस्तेमाल

चेहरे पर पिंपल से छुटकारा पाने के लिए नीम बहुत ही फायदेमंद होता है। बेदाग और क्लीन स्किन के लिए नीम के फेस पैक का इस्तेमाल करें। नीम की 10 से 20 पत्तियों को उबालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं। नीम का फेस पैक चेहरे के बैक्टीरिया और कीटाणुओं को खत्म कर पिंपल को दूर करने में मदद करता है।

हल्दी फेस पैक

पढ़ें :- झड़ते बाल बने हैं परेशानी का कारण, अपनाएं ये गजब घरेलू नुस्खे

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण है जो कि त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। हल्दी का फेस पैक दाने, रैशेज, घाव को दूर करने में मदद करता है। पिंपल से निजात पाने के लिए हल्दी में गुलाबजल और दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में दो बार इस फेस पैक लगाएं।

पुदीने का फेस पैक

पुदीने में एंटी बैक्टीरियल पाया जाता है जो कि स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। पुदीने की पत्तियों का रस निकाल कर पिंपल में लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। पुदीने का रस को चेहरे पर लगाने से ठंडक भी मिलेगी।

चंदन फेस पैक

गर्मियों में ठंडक के लिए चंदन का फेस पैक लगाएं। चंदन का फेस पैक लगाने से पिंपल खत्म हो जाता है। चंदन का फेस पैक लगाने से चेहरे पर ग्लो बढ़ता है। चंदन का फेस पैक लगाने के लिए 2 चम्मच चंदन पाउडर लें और इसमें गुलाबजल मिलाएं। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे धो लें।

पढ़ें :- रिसर्च में हुआ खुलासा: फेस के दाग धब्बे और मुंहासे होने की ये है बड़ी वजह, सोच समझ कर करें इन चीजों का सेवन

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...