HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Hepatitis A: केरल में हेपेटाइटिस ए से एक दर्जन लोगो की मौत के बाद अलर्ट, पढ़ें हेपेटाइटिस ए के लक्षण और उपचार

Hepatitis A: केरल में हेपेटाइटिस ए से एक दर्जन लोगो की मौत के बाद अलर्ट, पढ़ें हेपेटाइटिस ए के लक्षण और उपचार

केरल में हेपेटाइटिस ए के कारण अब तक एक दर्जन लोगो की मौत हो गयी है। इसके बढ़ते मामलों को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है। क्या आप जानते है हेपेटाइटिस ए कैसे होता है और इसके लक्षण और बचने के उपाय क्या है। तो चलिए जानते हैं।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

केरल में हेपेटाइटिस ए के कारण अब तक एक दर्जन लोगो की मौत हो गयी है। इसके बढ़ते मामलों को देखते हुए चार जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। क्या आप जानते है हेपेटाइटिस ए कैसे होता है और इसके लक्षण और बचने के उपाय क्या है। तो चलिए जानते हैं।

पढ़ें :- धूप से आकर तुंरत पानी पीने पर हो गई है गले में खराश, तो इन घरेलू उपचार से मिलेगी आराम

दरअसल हेपेटाइटिस ए लीवर पर असर डालता है। इसके चलते केरल में पिछले चार महीनों में 12 लोगो की मौत हो चुकी है और 1977 इंफेक्शन के केस को देखते हुए राज्य की स्वास्थ्य मंत्री मीणा जॉर्ज ने चार जिलों कोझिकोडस मलप्पुरम, त्रिशूर और एर्नाकुलम के लिए अलर्ट जारी किया है, जहां सबसे अधिक मामले सामने आय़े है।

क्या होता है हेपेटाइटिस ए

हेपेटाइटिस ए में लीवर में सूजन हो जाती है। यह संक्रमण होने पर व्यक्ती की आंखे और स्किन पीला हो जाता है। भूख कम हो जाती है कुछ भी खाने की इच्छा नहीं होती। पेट खराब रहता है और दर्द होता है। बुखार के साथ साथ गहरे पीले रंग की पेशाब और मल होता है। साथ ही दस्त और जोड़ों में दर्द के साथ थकान महसूस होती रहती है।

हिपेटाइटिस ए का उपचार

पढ़ें :- Benefits of Raisin water: पेट की तमाम समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है किशमिश का पानी

हेपेटाइटिस होने पर आराम करने और अपनी देखभाल करने के अलावा हेपेटाइटिस ए संक्रमण का कोई विशिष्ट उपचार नहीं है। स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपको सलाह देते हैं कि- हाइड्रेटेड रहें, बिस्तर पर रहें जब तक कि आपका बुखार और पीलिया कम न हो जाए, ऐसे पदार्थों से बचें जो आपके लीवर पर दबाव डालते हैं, डॉक्टर से नियमित जांच करवाएं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...