1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. ऑल-इलेक्ट्रिक ऑडी ई-ट्रॉन जीटी रेंज भारत में लॉन्च: कीमत 1.8 करोड़ रुपये

ऑल-इलेक्ट्रिक ऑडी ई-ट्रॉन जीटी रेंज भारत में लॉन्च: कीमत 1.8 करोड़ रुपये

ऑडी इंडिया ने ई-ट्रॉन जीटी के लॉन्च के साथ अपने इलेक्ट्रिक वाहन पोर्टफोलियो का और भी विस्तार किया है। नया ऑल-इलेक्ट्रिक फोर-डोर कूप लॉन्च किया गया है और यह एक बार चार्ज करने पर 500 किमी ड्राइव करने में सक्षम है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

ऑडी इंडिया ने ई-ट्रॉन जीटी के लॉन्च के साथ अपने इलेक्ट्रिक वाहन पोर्टफोलियो का और भी विस्तार किया है। नया ऑल-इलेक्ट्रिक फोर-डोर कूप लॉन्च किया गया है और यह एक बार चार्ज करने पर 500 किमी ड्राइव करने में सक्षम है।

पढ़ें :- TVS: टीवीएस, टाटा पावर भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर चार्जिंग इको-सिस्टम का करेंगे निर्माण

ऑडी ई-ट्रोन जी.टी. रुपये 1.8 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत के लिए भारत में शुरू किया गया है। ई-ट्रॉन जीटी भारतीय बाजार में लॉन्च होने वाला ब्रांड का तीसरा बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन है। इस साल की शुरुआत में, ऑडी ने ई-ट्रॉन एसयूवी और ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक पेश किया। ई-ट्रॉन जीटी भारतीय ग्राहकों के लिए विकल्पों की श्रेणी का विस्तार करता है, जो भारत में किसी भी लक्जरी ऑटोमेकर की सबसे व्यापक लक्जरी इलेक्ट्रिक कार रेंज है। मौजूदा बाजार में, मर्सिडीज-बेंज जैसे प्रतिद्वंद्वी केवल ईक्यूसी एसयूवी की पेशकश करते हैं जबकि जगुआर आई-पेस बिक्री के लिए अन्य इलेक्ट्रिक एसयूवी है।

ऑडी की इलेक्ट्रिक कार ई-ट्रॉन GT जल्द होगी भारत में लॉन्च, टीजर हुआ जारी | न्यूजबाइट्स

 

ई-ट्रॉन GT काफी हद तक Porsche Taycan पर आधारित है। 2020 में टायकन को भारतीय तटों पर पहुंचने के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन महामारी के कारण, उन योजनाओं ने बैकसीट ले ली। अभी के लिए, नई ऑडी ई-ट्रॉन जीटी भारतीय बाजार में बिकने वाला पहला ऑल-इलेक्ट्रिक फोर-डोर कूप होगा।

पढ़ें :- Ola Electric: ओला इलेक्ट्रिक फ्यूचरफैक्ट्री चलाएगी 10,000 महिलाएं

मानक के रूप में, ई-ट्रॉन जीटी 93 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से शक्ति प्राप्त करता है। क्वाट्रो ऑल-व्हील-ड्राइव की पेशकश करते हुए, दोहरी मोटर सेट अप के लिए एक इलेक्ट्रिक मोटर आगे और साथ ही पीछे धुरी पर लगाया जाता है। लेकिन, ई-ट्रॉन जीटी के दो संस्करण हैं। बूस्ट मोड सक्रिय होने के साथ, मानक ई-ट्रॉन जीटी क्वाट्रो अधिकतम 530hp प्रदान करता है और केवल 4.1 सेकंड में 0-100 किमी / घंटा से गति प्राप्त कर सकता है। WLTP साइकिल पर, ऑडी का दावा है कि यह एक बार चार्ज करने पर 388-500kms की रेंज के लिए अच्छा होगा।

दूसरी ओर स्पोर्टियर ऑडी आरएस ई-ट्रॉन जीटी में समान सेटअप है। लेकिन बूस्ट मोड एक्टिवेट के साथ 646hp और 830Nm का टार्क देने के लिए तैयार है। उस सेटअप में, यह 3.3 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। WLTP साइकिल पर, ऑडी का कहना है कि RS e-tron GT एक बार चार्ज करने पर 401-481kms के बीच ड्राइविंग रेंज प्रदान कर सकता है। ई-ट्रॉन जीटी के दोनों संस्करणों को 270 किलोवाट डीसी चार्जिंग तक 11 किलोवाट एसी के साथ संगत होने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 270 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जर के साथ, ऑडी का दावा है कि ई-ट्रॉन जीटी 22.5 मिनट में 5-80% से खुद को रिचार्ज कर सकता है।

ऑडी ई-ट्रॉन जीटी क्वाट्रो को भारत में 1.8 करोड़ रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है। वहीं आरएस ई-ट्रॉन जीटी की कीमत 2.05 करोड़ रुपये है। सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...