1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Assembly Election UP 2022: चुनाव आयोग ने की घोषणा, सात चरणों में होंगे यूपी के विधानसभा चुनाव, देंखे पूरी डिटेल्स

Assembly Election UP 2022: चुनाव आयोग ने की घोषणा, सात चरणों में होंगे यूपी के विधानसभा चुनाव, देंखे पूरी डिटेल्स

आखिर जिस घड़ी का इंतजार उत्तरप्रदेश की जनता और राजनीतिक पार्टियां पिछले कई दिनों से कर रहे थे उस समय की घोषणा आज चुनाव आयोग ने अपने प्रेस कांफ्रेंस में कर दी है। बता दें कि यूपी में होने वाले अगामी विधानसभा चुनाव सात चरणों में कराने की घोषणा इलेक्शन कमीशन के द्वारा कर दी गई है।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

लखनऊ। आखिर जिस घड़ी का इंतजार उत्तरप्रदेश(Uttar Pradesh Election 2022) की जनता और राजनीतिक पार्टियां पिछले कई दिनों से कर रहे थे उस समय की घोषणा आज चुनाव आयोग ने अपने प्रेस कांफ्रेंस में कर दी है।

पढ़ें :- तैयारियां पूरी:सांसद खेल स्पर्धा का कल से होगा आगाज-विधायक ऋषि त्रिपाठी

बता दें कि यूपी में होने वाले अगामी विधानसभा चुनाव सात चरणों में कराने की घोषणा इलेक्शन कमीशन के द्वारा कर दी गई है। यूपी में कुल 403 विधानसभा की सीटों पर मतदान होने हैं। इन 403 सीटों पर होने वाले विधानसभा के चुनाव में जो भी पार्टी 202 सीटों पर जीत दर्ज करने में सफल होगी वह प्रदेश में पूर्ण बहुतम की सरकार बनाने में कामयाब हो जायेगी।

चुनाव कुल कितने चरणों में होंगे संपन्न: सात

पहले चरण का मतदान: 10 फरवरी

दूसरे चरण का मतदान: 14 फरवरी

पढ़ें :- Good Initiative : स्टेट नेशनल होम्योपैथिक मेडिक​ल कॉलेज व हॉस्पिटल लखनऊ के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. जितेंद्र कुमार ने मरीजों की सेवा कर मनाया जन्म दिन

तीसरे चरण का मतदान: 20 फरवरी

चौथे चरण का मतदान: 23फरवरी

पांचवे चरण का मतदान: 27 फरवरी

छठें चरण का मतदान: 3 मार्च

सातवें चरण का मतदान: 7 मार्च

पढ़ें :- प्रो. पीके मिश्रा का इस्तीफा, तो विनय पाठक पर गंभीर आरोपों के बाद राजभवन की 'मेहरबानी' का क्या है 'राज'?

वोटों की गिनती: 10 मार्च

40 लाख ही उम्मीदवार चुनाव खर्च कर पाएंगे। डिजिटल और वर्चुअल तरीके से चुनाव प्रचार होगा। पदयात्रा और रोड शो, साइकिल रैली और बाइक रैली नहीं होगी। 15 जनवरी तक इन पर रोक रहेगी। चुनाव आयुक्त(Election Commision) ने कहा कि जीत के बाद जश्न या विजय जुलूस की इजाजत नहीं होगी। डोर टू डोर कैंपने के लिए पांच लोगों की ही इजाजत रहेगी। कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।

किसी भी तरह के नियमों के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। वर्तमान में यूपी में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है। भाजपा से योगी आदित्यनाथ उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री हैं। साथ ही दो उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या और दिनेश शर्मा उनके सहायक मंत्री के तौर पर प्रदेश संभाल रहे हैं। साल 2017 में हुए आम विधानसभा की चुनावों में भाजपा को कुल 303 सीटें हासिल हुई थी। प्रदेश में विपक्ष में बैठी दूसरी सबसे बड़ी पार्टी समाजवादी पार्टी थी।

जिसे पिछले चुनाव में मात्र 49 सीटें प्राप्त हुई थी। यूपी समेत पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इन सभी राज्यों में चुनाव कब,कैसे और कितने चरणों में होंगे इन सभी बातों से पर्दा चुनाव आयोग उठा रहा है। चुनाव आयोग एक एक कर के इन राज्यों में होने वाले चुनाव से जुड़े डिटेल्स अपने प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम ये शेयर कर रहा है। 10 मार्च को यूपी में होगी वोटों की गिनती।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...